Brake Fail: कार चलाते समय वाहन के किस पार्ट में कब खराबी आ जाए कोई नहीं जानता. और आप तेज रफ्तार से अपनी कार चला रहे हों लेकिन अचानक आपको पता चले कि आपकी गाड़ी के ब्रेक काम ही नहीं कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में घबरा जाना निश्चित है. यह स्थिति कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है, और इस बात की बहुत कम ही लोगों को जानकारी होती है कि इस स्थिति में क्या करना चाहिए. ऐसी स्थिति में कोई भी कभी नहीं फंसना चाहेगा, लेकिन अगर इसका सामना करना ही पड़े तो आपको क्या है इस बात की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि यदि गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाए तो किन बातों का ध्यान रख के किसी बड़े नुकसान से बचा जा सकता है.  

बिल्कुल ना घबराएं
कभी-भी ऐसी स्थिति सामने आ जाए तो घबराना नहीं चाहिए। ऐसा होने पर घबराने की जगह एकदम शांत रहने की कोशिश करते हुए सही तरीकों से कार को रोकने की कोशिश करनी चाहिए। अगर चलती हुई कार के ब्रेक ना लग पा रहे हों तो कार की स्पीड को धीरे-धीरे कम करते हुए ऊंचे गियर से पहले या दूसरे गियर तक कार को लाने की कोशिश करनी चाहिए।

बार-बार दबाएं ब्रेक
कई बार ब्रेक ना लगने का कारण ब्रेक को सही प्रैशर ना मिलना होता है। इसलिए बार-बार ब्रेक लगाने की कोशिश करते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बार-बार ऐसा करने पर इस बात की संभावना होती है कि ब्रेक को सही प्रैशर मिल जाए और दोबारा से कम लेकिन ब्रेक काम करना शुरू कर दें। इससे कम ब्रेक लगने पर भी कार को रोका जा सकता है।

रिवर्स गियर का उपयोग ना करें
कई लोग सोचते हैं कि कार को रोकने का अच्छा तरीका यह है कि रिवर्स गियर लगाया जाए। इससे कार आगे जाने की जगह पीछे जाएगी जिससे कार रूक जाएगी। लेकिन ऐसा होता नहीं है। बल्कि रिवर्स गियर लगाने से हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है।

लाइट और हॉर्न का करें उपयोग
रिवर्स गियर लगाने की जगह कार की लाइट और हॉर्न का उपयोग करना चाहिए। आमतौर पर दिन के समय लोग कार की हेडलाइट नहीं जलाते और लगातार हॉर्न का उपयोग नहीं करते। लेकिन अगर कोई लगातार कार के हॉर्न और हेडलाइट का उपयोग करें तो वो बाकी ड्राइवर्स की नजरों में आता है। इसलिए अगर कार के ब्रेक काम ना करें तो लाइट और हॉर्न के साथ ही कार के चारों इंडीकेटर का इस्तेमाल करें जिससे दूसरी कारों को इशारा मिल जाएगा।

कब करें हैंडब्रेक का उपयोग
कार में ब्रेक के साथ ही हैंडब्रेक भी दिया जाता है। ब्रेक फेल होने पर इसका गलत तरीके से उपयोग करना नुकसानदायक होता है लेकिन अगर सही समय पर इसका उपयोग किया जाए तो कार को रोकने में मदद मिलती है। ऐसी स्थिति में कभी-भी कार स्पीड में होने पर हैंडब्रेक का उपयोग नहीं करना चाहिए, ऐसा करने पर कार पलट भी सकती है। हैंडब्रेक का उपयोग करने से पहले कार को 30 से 40 किलोमीटर तक की स्पीड में लाएं और फिर इसका उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि आपके आगे-पीछे, दाएं-बाएं कोई अन्य वाहन ना हो।

सड़क से हटना बेहतर
कार के ब्रेक फेल होने पर कोशिश करनी चाहिए कि सड़क से कार को दूर ले जाया जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि सड़क पर दूसरे वाहनों से टकराने का खतरा हो सकता है। लेकिन अगर सड़क के पास कहीं कच्ची सड़क हो या फिर मिट्टी हो तो ऐसी जगह पर स्पीड कम करके कार रोकने में मदद मिलती है।

अगर आसपास रेत या मिट्टी हो, तो गाड़ी को कंट्रोल में रखते हुए रेत या बजरी पर चढ़ा दें. इससे कार की स्पीड काफी कम हो जाएगी. 

पुलिस को दें जानकारी
कभी-भी ऐसी स्थिति आए तो पुलिस की मदद लेना बेहतर होता है। पुलिस की हेल्पलाइन पर कॉल करके इसकी जानकारी दें और अपनी लोकेशन भी बताएं। ऐसा करने पर नजदीकी पीसीआर और एंबुलेंस से आपको मदद मिल पाएगी। साथ ही पुलिस आपके वाहन से दूसरे वाहनों की टक्कर ना हो इसके लिए कोशिश कर पाएगी।