नई दिल्ली । बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि देश की सीमा की सुरक्षा के लिए हम हर कदम उठा रहे हैं। इसी कड़ी में इस साल में सीमाओं को और मजबूत करने के लिए 30 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस साल बॉर्डर पर 5500 कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम दिन-रात की चौकसी को और मजबूत करने के लिए ड्रोन का बड़े स्तर पर इस्तेमाल करने वाले है। इससे किसी भी घुसपैठ और कुटिल चालों पर नजर रखी जा सकेगी। 
डीजी सिंह ने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी मोर्चे पर हर तरह के कैमरे लगाए हैं। इन्हें एक-दूसरे से लिंक भी किया है। हमारे द्वारा कम कीमत की तकनीक के इस्तेमाल का हल निकाला है। उन्होंने कहा कि हमारे सामने ड्रोन बहुत बड़ी चुनौती है। इसका एक पूरा सिस्टम बनाने की योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि ड्रोन को लेकर जैसे-जैसे मुद्दा बढ़ा वैसे-वैसे इससे निपटने के तरीके भी बढ़ते गए। 
उन्होंने कहा हमने बहुत कुछ सीखा है। नतीजतन जम्मू क्षेत्र में ड्रोन गतिविधि काफी हद तक कम हो गई है।  यहां तक कि पंजाब में भी बीएसएफ लगभग हर हफ्ते ड्रोन को मार गिराती है। पहले ऐसा नहीं होता था। यह साबित करता है कि हम खतरे को लेकर काफी सतर्क हैं। हम इससे निपटने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा ‘मुझे लगता है कि आने वाले वर्षों में हम इससे पूरी तरह निपटने में सक्षम होने वाले हैं।