वॉटसऐप दुनिया भर के लाखों यूजर्स है, जो अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़े रहने के लिए इस का इस्तेमाल करते है। पिछले कुछ हफ्तों में अज्ञात नंबरों से अंतर्राष्ट्रीय कॉल में भारी वृद्धि देखी गई है। ये कॉल ऑडियो और वीडियो दोनों हैं, लेकिन संख्या बढ़ने से सरकार संज्ञान में आई है।

वॉट्सऐप ने भी अपनी ओर से कहा है कि वह इस तरह की घटनाओं को कम करने के लिए अपने एआई और एमएल सिस्टम को तेज करेगा। भले ही सरकार और वॉट्सऐप अपने हिस्से का काम कर रहे हैं, आम वॉट्सऐप यूजर्स के लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि वे सावधान रहें। ऐसे घोटालों से बचने के लिए यहां कुछ सरल चीजें दी गई हैं, जिनका उन्हें ध्यान रखना चाहिए।

कुछ स्कैमर्स MNC के HR का हिस्सा होने का दावा करते हैं

स्कैमर्स आमतौर पर किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी के एचआर के रूप में खुद को पेश करते हैं और होम जॉब्स से सरल काम की पेशकश करते हैं। ये नौकरियां सरल कार्य करने के लिए बहुत पैसे देने की बात करती हैं।

ये स्कैमर्स अपने कॉल के दौरान काफी प्रेरक होते हैं। उनमें से कई अच्छी तरह से वाकिफ हैं और इस विषय को जानते हैं। वे आमतौर पर सरल, आसान कार्यों के लिए आकर्षक पुरस्कार देते हैं। इनमें YouTube वीडियो या सोशल मीडिया पोस्ट लाइक करने या उन्हें दोस्तों के साथ साझा करने जैसी सरल चीजे शामिल हैं। स्कैमर्स शुरू में अपने पीड़ितों को उनका विश्वास अर्जित करने के लिए इन कार्यों के लिए भुगतान करते हैं।

यूजर को एक दो बार भुगतान करने के बाद, वे पूछते हैं "क्या वे और अधिक कार्य पूरा करना चाहते हैं और अधिक पैसा कमाना चाहते है। अगर यूजर हां कहता है, तो वे उन्हें कुछ और कार्य सौंपते हैं, जिनमें से कुछ आमतौर पर पहले कार्यों की तरह सरल होते हैं। हालांकि, इसके बाद, कार्य में दोगुना या तिगुना रिटर्न पाने के वादे के साथ एक छोटी राशि का निवेश करना शामिल है। और, यहीं से शुरू होता है घोटाला।

इन इंटरनेशनल नंबर से आती है कॉल

WhatsApp यूजर्स को ये स्कैम कॉल्स और मैसेज अंतरराष्ट्रीय नंबरों से +254, +84, +63, +1(218) से मिल रहे हैं। ये कंट्री कोड वियतनाम, केन्या, इथियोपिया और मलेशिया के हैं।

वॉट्सऐप 'न्यूड वीडियो कॉल' घोटाला

एक और आम वॉट्सऐप स्कैम 'न्यूड वीडियो कॉल स्कैम' है जो इस अंतरराष्ट्रीय कॉल स्कैम का भी एक हिस्सा है। इसमें यूजर्स को वीडियो कॉल या मिस्ड वीडियो कॉल रिसीव होती है। क्या होता है कि स्कैमर्स अजनबियों को वॉट्सऐप वीडियो कॉल करते हैं और अगर कोई पुरुष फोन उठाता है, तो दूसरी तरफ एक नग्न महिला दिखाई देती है और अगर कोई महिला कॉल उठाती है, तो एक नग्न पुरुष दिखाई देता है।

इसका मकसद यूजर्स को ब्लैकमेल करना

स्कैमर्स इन वीडियो को रिकॉर्ड करते हैं और फिर पीड़ित को ब्लैकमेल करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल उठाने से बचें

धोखाधड़ी या छल से बचने का सबसे अच्छा तरीका इन नंबरों से संदेशों या कॉल का जवाब देने से बचना है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि जैसे ही आप ये कॉल प्राप्त करें, उन्हें ब्लॉक कर दें और उनकी रिपोर्ट करें।

कॉल बैक न करें

अंतर्राष्ट्रीय वीडियो कॉल घोटालों में फंसने से बचने के लिए, इन कॉलों को कभी न उठाएं या अंतर्राष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल प्राप्त करने पर कॉल बैक न करें।