आजकल तनाव आम समस्या बन चुका है, लेकिन अगर आप लंबे समय से इस स्थिति से जूझ रहे हैं, तो यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। कई लोग मानसिक तनाव को कम करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेने की कभी न करें भूल।चाहें तो, मानसिक तनाव को कम करने के लिए नेचुरल उपाय भी अपना सकते हैं।

ग्रीन टी का करें सेवन

अगर आप तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्क के लिए गुणकारी है। इसके सेवन से स्ट्रेस कंट्रोल हो सकता है।

चेरी जूस

चेरी जूस में ऐसे कई कंपाउड होते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है, यह एक तरह का हार्मोन है, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है।

गर्म दूध

गर्म दूध पीने से मानसिक तनाव कम हो सकता है। दूध में ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बेहतर नींद के लिए मददगार है। यह दिमाग को मजबूती भी प्रदान करता है।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल हर्बल टी है। यह तनाव की समस्या को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके सेवन से अनिद्रा की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए पानी को गर्म कर लें, इसमें कैमोमाइल फूल डालें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन कर सकते हैं।

ओट स्ट्रॉ टी

ओट स्‍ट्रॉ टी दिमाग की सेहत को बेहतर करने में मददगार  है। यह हरी जई से बनता है। जो दिमाग में रक्त संचार को बढ़ाने में मददगार है। इससे एंग्जाइटी की समस्या में कमी आ सकती है।