कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है, जो रक्त में पाया जाता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है।पिछले कुछ वर्षों में कोलेस्ट्रॉल के बारे में लोगों की जानकारी बढ़ी है। दिल की बीमारियों को इसका खतरा होता है लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल का केवल उच्च स्तर ही दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है |
हाई कोलेस्ट्रॉल का आंखों पर असर  : आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल की उच्च उपस्थिति आपकी आंखों में इकट्ठा होने पर समस्या पैदा कर सकती है।जो आपकी आंखों में 'खराब' कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का संकेत देते हैं।
- कॉर्निया के चारों ओर सफेद, भूरे और पीले रंग के जमाव
- धुंधली दृष्टि
- आंखों के आसपास पीले रंग के धक्कों
रेटिना को पहुंचता है नुकसान : एक और आंख की स्थिति, जो रेटिना में 'खराब' कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के कारण हो सकती है, वह है रेटिनल वेन रोड़ा। रेटिना ऊतक की एक पतली परत होती है, जो आपकी आंखों के पीछे होती है। यह वह है जो प्रकाश को मस्तिष्क को संकेतों में परिवर्तित करता है, उन्हें दृष्टि में परिवर्तित करता है। जब रेटिना में एक नस अवरुद्ध हो जाती है, जिससे थक्के बनते हैं, तो यह रेटिना की शिरा को रोक देता है। कुछ अवरोधों को हटाया जा सकता है, जिससे आंशिक और अस्थायी अंधापन हो सकता है।कुछ लोग स्थायी अंधेपन से पीड़ित हो सकते हैं।