How To Recognize Thyroid Problem: थायरॉयड एक छोटी और तितली के आकार की ग्रंथि (Butterfly-Shaped Gland) है जो आपकी गर्दन के सामने के बेस पर स्थित होती है. इस ग्लैंड द्वारा निर्मित हार्मोन - ट्राईआयोडोथायरोनिन (Triiodothyronine) और थायरोक्सिन (Thyroxine) हैं जिसे क्रमश: T3 और T4 कहा जाता है. -ये दोनों आपकी सेहत पर काफी ज्यादा असर डालते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म के सभी पहलुओं को प्रभावित करते हैं. भारत के मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि करीब 5 करोड़ 90 लाख लोगों को थायरॉयड से जुड़ी परेशानियां है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि ज्यादातार प्रभावित लोगों को इसकी जानकारी तक नहीं होती. आइए जानते हैं कि इस समस्या के लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं

थायरॉयड डिसफंक्शन (Thyroid Dysfunction) की वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) होने लगता है और साथ ही गले में परेशानी बढ़ने लगती है, आमतौर पर गले के साइज में बढ़ोतरी हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) की तरफ अहम इशारा है.


हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) की वजह से हाथों में कार्पल टनल (Carpal Tunnel) विकसित होने लगता है, जिससे हड्डियों और मांश्पेशियों में कमजोरी आने लगती है और ज्वांट पेन भी बढ़ जाता है.  थायरॉयड (Thyroid) को मास्टर ग्लैंड कहा जाता है, अगर ये सही तरीके से काम नहीं करेगा तो तकरीबन शरीर का हर हिस्सा प्रभावित होने लगेगा.

जब आपको थायरॉयड की परेशानी हो तो आपका ज्यादा तनाव महसूस करने लगते हैं खासकर पैनिक डिसऑर्डर (Panic Disorder) की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

अगर आपकी फैमिली के लोगों को बालों और थायरॉयड की प्रॉब्लम है जो बेहद मुमकिन है कि आपको भी ये समस्या हो सकती है. आपके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं और साथ ही स्किन प्रॉब्लम आम है. कई मामलों में लोगों को इनफर्टिली के भी इश्यूज आते हैं.

थायरॉयड डिसफंक्शन (Thyroid Dysfunction) होने पर पेट की समस्या होने लगती है, जिसमें कब्ज (Constipation) और डायरिया (Diarrhea) या इरिटेबल बॉवेल सिंड्रॉम (Irritable Bowel Syndrome) शामिल हैं.