Weight Loss with Yogurt दही पौष्टिक होता है लेकिन अगर आप इसे खाने के तरीकों से थक चुके हैं तो हम इसे और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss with Yogurt: कई अध्ययनों के मुताबिक दही को नियमित रूप से आहार में शामिल करने से आपके शरीर की फैट को जलाने की क्षमता बढ़ सकती है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। इस सुपरफूड में प्रोटीन और प्रोबायोटिक सामग्री के कारण आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, जिससे दिन भर में आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। हालांकि, दही पौष्टिक होता है, लेकिन अगर आप इसे खाने के तरीकों से थक चुके हैं तो हम इसे और अधिक आकर्षक और पौष्टिक बनाने के लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

दही खाने के तरीके

वजन कम करना कोई आसान प्रक्रिया नहीं है और न ही यह एक या दो दिन में हो जाता है। व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद करता है। लेकिन संतुलित आहार बनाए रखना उतना ही महत्वपूर्ण और सहायक है। प्रभावी वजन घटाने के लिए, अपने डाइट चार्ट में दही को शामिल करने से संतोषजनक परिणाम मिल सकते हैं।

1. चिया सीड्स मिलाएं

चिया के बीज एक उत्कृष्ट पोषक तत्व हैं, जो पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, पोटेशियम, नमक, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं। आप अपने चिया सीड्स की स्मूदी के साथ मिला सकते हैं, साथ में कुछ फल भी जोड़ सकते हैं।

2. दही में फलों को शामिल करें

जब आप कुछ झटपट, स्वादिष्ट और सेहतमंद खाने की सोच रहे हों, तो फल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। वे न केवल वजन घटाने में सहायता करते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। इसी के साथ अगर आप मीठा खाना पसंद करते हैं, तो फलों को दही के साथ मिलाना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। बस अपने पसंदीदा फलों को काटें और उनके ऊपर दही डालें। सेब, कीवी, केला, अमरूद, अनार, तरबूज जैसे फलो शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए यह आदर्श फूड हो सकता है क्योंकि यह फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर है।


3. ग्रेनोला के साथ दही

ग्रेनोला में पर्याप्त मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर इसे दही के साथ शामिल कर लें तो यह एक संपूर्ण कम कैलोरी वाले स्वस्थ नाश्ते के रूप में काफी फायदा पहुंचा सकता है। शहद और कुछ फल के साथ आप आसानी से इसे एक हेल्दी नाश्ते के रूप में बदल सकते हैं और इसे एक आदर्श मिश्रण बना सकते हैं। इस नाश्ते को बनाने में भी बेहद कम समय लगता है और आपके दिन की शुरुआत पौष्टिक रूप से हो सकती है।

4. मेवे डालें

अधिक खाना वजन बढ़ने का एक आम कारण है। इसलिए अनहेल्दी स्नैकिंग को दही, सूखे मेवे और नट्स के साथ बदलें। वे फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फैट और कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। दही को स्वादिष्ट बनाने के अलावा इसमें सूखे मेवे जैसे खजूर, अखरोट को शामिल कर सकते हैं।

5. ओट्स या क्विनोआ के साथ मिलाएं

ओट्स और क्विनोआ में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम मौजूद होते हैं और इनमें हेल्दी फैट भी काफी अच्छी मात्रा में होती है। बस दही को ओट्स या क्विनोआ के साथ मिलाकर खाएं।