Summer Drinks For Weight Loss: वजन कम करने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में आप अपनी डाइट में कुछ खास ड्रिंक्स को शामिल कर मोटापा कम कर सकते हैं। आइए जानें...

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Drinks For Weight Loss: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण वजन बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है, लेकिन बढ़ते वजन से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते हैं। अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं, तो गर्मियों का मौसम आपके लिए सबसे खास है। जी हां, इस मौसम में आप आसानी से शरीर में जमी हुई चर्बी को कम कर सकते हैं।

ऐसे में आज आपको उन ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं। जो गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करेंगे।

संतरे का पानी

संतरे का पानी सबसे अच्छा डिटॉक्स वाटर है, जिसका सेवन आप गर्मियों में कर सकते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। इसके लिए पानी की बोतल में संतरे के स्लाइस मिलाएं, फिर इस पेय का सेवन करें।

मेथी का पानी

गर्मियों में वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह मेथी का पानी पी सकते हैं। यह वजन घटाने में मददगार है। इसके लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें, सुबह बीज निकालकर खाली पेट पानी पी लें। वेट लॉस जर्नी में मेथी दाना का पानी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

छाछ

खाना खाने के बाद सभी छाछ पिना पसंद करते हैं। यह एक हेल्दी ड्रिंक है, जो पाचन शक्ति के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, ये आंत के लिए लाभदायक हैं। गर्मी के मौसम में वजन कम करने के लिए भी आप छाछ का सेवन कर सकते हैं। चाहें तो आप छाछ में नमक और मसाले मिलाकर भी पी सकते हैं।

नींबू और पुदीना का डिटॉक्स वॉटर

नींबू और पुदीने का डिटॉक्स वाटर सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार ऑप्शन है। नींबू और पुदीना सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से नींबू और पुदीना का ड्रिंक पी सकते हैं। इससे गर्मियों में आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा।

सेब और दालचीनी का पानी

सेब फाइबर से भरपूर होता है और दालचीनी में कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन दोनों को मिलाकर आप हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं। इसके लिए पानी में सेब और दालचीनी मिलाएं, इससे मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।