नई दिल्ली| कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए अब मलिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच ही चुनाव होगा, क्योंकि झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है। केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, त्रिपाठी का फार्म निर्धारित मानदंडों पर खरा नहीं उतरता और इसमें हस्ताक्षर संबंधित गलतियां हैं।

दरअसल तीनों नेताओं द्वारा नामांकन पत्र भरने के बाद उनकी जांच की गई थी। मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि हम को कुल 20 फॉर्म मिले थे जिनकी आज जांच की गई, 20 फॉर्म में से कुल 4 फॉर्म रिजेक्ट हुए हैं। इनमें हस्ताक्षर और एक के ऊपर एक लिखे हुए शब्दों के कारण। अध्यक्ष का चुनाव में अब खड़गे और थरूर के बीच ही मुकाबला होगा।

मिस्त्री ने बताया कि, त्रिपाठी के फार्म में एक प्रस्तावक का हस्ताक्षर मैच नहीं कर रहा था और एक अन्य प्रस्तावक का हस्ताक्षर दोहराया गया था। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जारी कार्यक्रम के मुताबिक अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग 17 अक्टूबर को की जाएगी। इसका नतीजा 19 अक्टूबर को आएगा।

इस चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी। दो दशकों बाद कांग्रेस अध्यक्ष का पद गांधी परिवार के बाहर के किसी व्यक्ति के हाथों में जाएगा। लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया और तब से सोनिया अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पार्टी की कमान संभाल रही हैं।