बिलासपुर । अरपा नदी में दो बैराज निर्माणाधीन है। नगर विधायक शैलेष पांडेय ने गुरुवार को जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे से मुलाकात की। इस दौरान मंत्री ने कहा कि अरपा में निर्माणाधीन बैराज तय समय सीमा में पूरे किए जाएंगे।
विधायक शैलेश पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे द्वारा अरपा में दो बैराज बनाए जाने की स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसमें से एक शिवघाट और दूसरा पचरीघाट में बैराज निर्माण का कार्य चल रहा है।
मंत्री चौबे ने तय समय-सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।इससे अरपा में पानी साल भर रोका जा सकेगा और शहर के साथ अंचल के लोगों को पानी उपलब्ध हो सकेगा। विधायक पांडेय ने कहा कि शहर की जनता की मांग हुई पूरी हो गई है। बैराज निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने पिछले 15 सालों में शहर के लोगों को टेम्स और साबरमती की तरह नदी बनाने का सपना दिखा कर ठगा गया है और इन 15 सालों से जनता पानी के लिए तरस रही थी।
अरपा नदी का जलस्तर तेजी से नीचे गिर गया है और इसे संरक्षित करने के साथ इसके सुंदरीकरण के लिए कोई भी प्रयास नहीं किया गया था। 15 सालों से भाजपा की सरकार ने लोगों को ठगा है, और अरपा लगातार सूखती जा रही थी। लेकिन कांग्रेस ने एनीकट और बैराज निर्माण को अपने घोषणा पत्र में प्राथमिकता से रखा था । सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने मांग पर विधानसभा में दो बड़े बैराज निर्माण की घोषणा की थी। शिव घाट और पचरीघाट पर दो बड़े बैराज निर्माण किए जा रहे हैं, जिससे अरपा के पानी को रोका जा सकेगा और आज की सूखी अरपा में अब 12 महीने पानी रहेगा, जिससे शहर के लोगों की पानी की समस्या दूर हो जाएगी।