PAK vs AFG: पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 24 मार्च को खेले गए पहले टी-20 मैच में अफगानिस्तान ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। मैच में पहले टॉस जीतकर पाकिस्तान टीम ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 92 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी अफगानिस्तान टीम ने मोहम्मद नबी की दमदार पारी के चलते 17.4 ओवर में ही लक्ष्य हासिल किया और पाकिस्तान को 6 विकेट से करारी शिकस्त देकर टी-20 क्रिकेट की पहली जीत हासिल की।

दरअसल, मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम की बल्लेबाजी फ्लॉप नजर आई। टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज सईम अयूब 15 गेंदों का सामना करते हुए महज 17 रन ही बना पाए। वहीं, मोहम्मद हारिस 11 गेंदों पर 6 रन पर ढेर हुए। इसके बाद अब्दुल्लाह शफीक बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। तय्यब ताहिर ने 16 रन बनाए। आजम खान भी शून्य पर पवेलियन लौटे। इस तरह पाकिस्तान टीम का टॉप आर्डर पूरी तरह से फ्लॉप रहा।

टीम की तरफ से सबसे ज्यादा इमाद वसीम ने 32 गेंदों का सामना करते हुए 18 रन बनाए। उनके अलावा शादाब खान ने 18 गेंदों पर 12 रन बने। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना पाया और इस तरह से पाकिस्तान टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 92 रन ही बना सकी। वहीं, अफगानिस्तान की तरफ से फजलहक फारुकी, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी ने 2-2 विकेट चटकाए, जबकि ओमरजाई, नवीन उल हक और राशिद खान को एक-एक सफलता मिली।

मोहम्मद नबी की दमदार पारी के चलते अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

इसके बाद 93 रनों का पीछा करते हुए अफगानिस्तान टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन मोहम्मद नबी ने बनाए। नबी ने 38 गेंदों का सामना करते हुए 38 रनों की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज रहमानउल्लाह ने 16 रन और नजीबउल्लाह ने 17 रनों की अहम पारी खेलकर अफगानिस्तान टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई। यह पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अफगानिस्तान की पहली जीत रही।