भोपाल । भोपाल के एमपी नगर और अरेरा हिल्स को प्रभात चौराहा से जोडऩे वाले सुभाष नगर आरओबी की थर्ड लेन बनेगी। डिजाइन फाइनल होने के बाद अप्रैल में भूमिपूजन होगा। यह लेन सुभाष नगर विश्राम घाट के पास स्थित पार्क के सामने तक जाएगी। इस आर्म के बनने से रचना नगर, गोविंदपुरा और भेल क्षेत्र के रहवासियों को एक तरफ रेलवे स्टेशन और दूसरी तरफ एमपी नगर आना आसान हो जाएगा। इससे पहले शनिवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने आरओबी पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने कहा, शुरुआत के बाद कुछ ही महीनों में थर्ड लेन बनकर पूरी हो जाएगी।
मंत्री सारंग ने बताया कि थर्ड लेन के लिए बजट में भी प्रावधान हो चुका है। इसके बनने के बाद भेल की तरफ से आने वालों को लंबा टर्न नहीं लेना पड़ेगा। उन्हें डेढ़ से दो किमी तक का अतिरिक्त सफर नहीं करना पड़ेगा। डिजाइन बनकर तैयार कर रहे हैं। एक महीने में भूमिपूजन कर देंगे। इसके बाद काम की शुरुआत हो जाएगी। थर्ड लेन का निर्माण 8 करोड़ रुपए में किया जाएगा। सुभाष नगर आरओबी पर ट्रैफिक की शुरुआत 23 जनवरी 2022 में हुई थी। इसके बाद से थर्ड लेन की जरूरत महसूस की जा रही थी। दरअसल, सुभाष नगर, रचना नगर और गोविंदपुरा की ओर आने-जाने वाले लोगों का कहना था कि मौजूदा आरओबी उनके किसी काम का नहीं है। यदि वे एमपी नगर से इस तरफ आने के लिए आरओबी का इस्तेमाल करते हैं तो प्रभात चौराहा पर उतरकर वापस आना पड़ता है।
पीडब्ल्यूडी अफसरों के अनुसार, थर्ड आर्म के लिए सर्वे पहले ही हो चुका है। इसकी लंबाई लगभग 300 मीटर होगी। इस आर्म से ब्रिज पर आने वाले वाहनों के कारण एक्सीडेंट को रोकने के लिए ब्रिज पर लगभग 50 मीटर लंबा स्पान बनाया जाएगा। ब्रिज पर रोटरी भी बनाई जाएगी।