पटना    नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार हो गया है। जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के 31 विधायक और एमएलसी ने आज मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने महागठबंधन के सभी नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव शामिल नहीं हुए हैं। आरजेडी से सबसे ज्यादा 16 मंत्री बने। जेडीयू से 11 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। वहीं, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय विधायक को मंत्री बनाया गया है। विभागों का बंटवारा भी आज ही होने की संभावना है। 

मंत्री जमा खान के खिलाफ दर्ज हैं 24 से ज्यादा क्रिमिनल केस

जेडीयू कोटे से मंत्री बने जमा खान की छवि दबंग नेता के रूप में हैं। जमा खान पर 24 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2020 में जमा खान ने बीएसपी से चुनाव लड़ा और जीतने के बाद विधायक बने। बाद में बीएसपी को छोड़कर जेडीयू में शामिल हो गए। मंत्री सुरेंद्र यादव की दबंग छवि, संसद में आडवाणी के हाथ से छीनकर फाड़ दी थी बिल की कॉपी नीतीश कुमार की नई कैबिनेट में शामिल सुरेंद्र यादव की छवि एक दबंग नेता के रूप में है। 1998 में जहानाबाद लोकसभा सीट से 13 महीने सांसद भी रहे। उस समय उपप्रधानमंत्री रहे लालकृष्ण आडवाणी के हाथों से महिला आरक्षण बिल छीनकर फाड़ देने के वाकिये से सुरेंद्र यादव की पहचान एक दबंग नेता के रूप में हो गई। भाई वीरेंद्र और अख्तरुल शाहीन का पत्ता कटा आरजेडी के वरिष्ठ नेता भाई वीरेंद्र और अख्तरुल शाहीन का भी मंत्री पद की रेस में नाम चल रहा था। मगर सोमवार देर रात तेजस्वी यादव के निर्देश पर इन दोनों का नाम लिस्ट से हटा दिया गया। नाम कटने से भाई वीरेंद्र के समर्थकों में रोष है।  नए मंत्रियों के विभागों का बंटवारा आज ही होने की संभावना नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार होने के बाद अब नए मंत्रियों में विभागों का बंटवारा होना है। बताया जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव आज शाम तक मंत्रियों को विभाग बांट देंगे। 

52 मिनट तक चला शपथग्रहण समारोह

पटना स्थित राजभवन में नीतीश कुमार की नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह 52 मिनट तक चला। एक साथ 5 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। कुल 31 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली, जिनमें से आरजेडी से 16, जेडीयू से 11, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय ने शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने सभी नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसराइल मंसूरी, सारण के गरखा से विधायक सुरेंद्र राम, अनंत सिंह के करीबी आरजेडी एमएलसी कार्तिक सिंह, AIMIM छोड़कर आरजेडी में आए शाहनवाज आलम ने मंत्री पद की शपथ ली।सुधाकर सिंह, अनिता देवी समेत 5 और नेताओं ने मंत्री पद की शपथ आरजेडी नेत्री और राबड़ी देवी की करीबी माने जाने वालीं अनिता देवी ने मंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ जेडीयू विधायक जमा खान, आरजेडी नेता जितेंद्र राय, जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह और जयंत राज को राज्यपाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समीर महासेठ, शीला मंडल, चंद्रशेखर समेत इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ शपथग्रहण के चौथे दौर में आरजेडी के वरिष्ठ नेता समीर महासेठ ने मंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ जेडीयू नेत्री शीला मंडल को भी राज्यपाल ने पद औऱ गोपनीयता की शपथ दिलाई, वह एनडीए सरकार में भी मंत्री रह चुकी हैं। इनके साथ पूर्व आईपीएस सुनील कुमार, चंद्रशेखर और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने शपथ ग्रहण की। संतोष सुमन समेत पांच और नेताओं ने ली मंत्री शपथ शपथ ग्रहण के तीसरे दौर में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन, मदन कुमार सैनी, ललित यादव, सर्वजीत कुमार और संजय झा ने शपथ ली।

भाई वीरेंद्र की जगह रामानंद यादव बने मंत्री

आरजेडी की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता भाई वीरेंद्र का आखिरी समय में पत्ता काट दिया गया। उनकी जगह रामानंद यादव को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इससे भाई वीरेंद्र के खेमे में मायूसी है। अशोक चौधरी, रामानंद यादव समेत पांच नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ शपथग्रहण के दूसरे दौर में जेडीयू के अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, आरजेडी के रामानंद यादव, सुरेंद्र कुमार यादव और लेशी सिंह को राज्यपाल ने मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्रवण कुमार नीतीश कुमार की कुर्मी जाति से हैं। वहीं, अशोक चौधरी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रह चुके हैं और फिर जेडीयू में शामिल हो गए थे। तेज प्रताप यादव दूसरी बार बने मंत्री लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने दूसरी बार मंत्री पद की शपथ ली है, वे हसनपुर से विधायक हैं। वहीं, आलोक मेहता आरजेडी के वरिष्ठ नेता है, उन्हें सरकार में अहम विभाग मिल सकता है। तेज प्रताप, विजय चौधरी समेत पांच मंत्रियों ने ली शपथ सबसे पहले विजय चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, तेज प्रताप यादव, आफाक आलम और आलोक मेहता ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने पांचों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ

राज्यपाल फागू चौहान मंच पर पहुंच गए हैं। राष्ट्रगान की धुन के बाद शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत हो गई है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव राजभवन पहुंच गए हैं। नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह थोड़ी ही देर में शुरू होगा। कांग्रेस से आफाक आलम और मुरारी गौतम लेंगे शपथ, हम से संतोष सुमन बनेंगे मंत्री बिहार की महागठबंधन सरकार के कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस को दो मंत्री पद मिले हैं। कांग्रेस विधायक आफाक आलम और मुरारी गौतम मंगलवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) से संतोष सुमन मंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके अलावा निर्दलीय विधायक सुमित सिंह का भी शपथ ग्रहण होगा। राज्यपाल फागू चौहान मंगलवार को सभी नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।

जेडीयू से ये नेता बन रहे मंत्री

1 विजेन्द्र प्रसाद यादव
2 विजय कुमार चौधरी
3 संजय कुमार झा
4 अशोक चौधरी
5 श्रवण कुमार
6 मदन सहनी
7 सुनील कुमार
8 शीला कुमारी
9  लेसी सिंह
10 जमा खान
11 जयंत राज

नीतीश कैबिनेट विस्तार: आरजेडी के संभावित मंत्रियों के नाम

1 तेज प्रताप यादव
2 आलोक कुमार मेहता
3 अनिता देवी
4 सुरेंद्र प्रसाद यादव
5 चंद्रशेखर
6 ललित कुमार यादव
7 भाई वीरेंद्र
8 रामानंद यादव
9 सुधाकर सिंह
10 कुमार सर्वजीत
11 सुरेंद्र राम
12 अक्तरुल इस्लाम शाहीन
13 शाहनवाज
14 भारत भूषण मंडल
15 कार्तिक सिंह
16 समीर कुमार महासेठ