वाशिंगटन । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एआई के जरिए लिखी गई नकली किताबें,बड़े पैमाने पर ऑनलाइन बेची जा रही हैं। अमेरिका में यह मुद्दा अब जोर पकड़ता जा रहा है।
 बेस्ट सेलर लेखकों की किताबों और उनके नाम का उल्लेख करके बड़े पैमाने पर ऑनलाइन धोखाधड़ी शुरू हो गई है। असली और नकली किताबों में फर्क करना मुश्किल हो गया है।एआई तकनीकी से भाषा, शैली और रचनाकार की हुबहू कॉपी करना बहुत आसान हो गया है। लेखकों ने अमेजन से उनके नाम की नकली किताबें हटाने का अनुरोध किया है  अमेजिंग ने लेखकों से अब ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन मांगना शुरू कर दिया है।
10000 लेखकों ने मांगी रॉयल्टी
10000 से अधिक लेखकों ने आथर्श गिल्ट को चिट्ठी लिखी है। इसमें एआई टूल्स के माध्यम से रचनाओं की नकल करने के लिए रॉयल्टी और सहमति लेने की मांग की गई है। लेखकों का कहना है कि कॉपीराइट का उल्लंघन किया जा रहा है। वर्तमान कानून के तहत कार्यवाही मुश्किल है। बौद्धिक संपदा कानून का पालन भी अब कठिन हो गया है। एआई के जरिए जो धोखाधड़ी की जा रही है।उसकी पहचान करने के लिए अभी तक कोई तंत्र विकसित नहीं है। जिसके कारण अमेरिका जैसे देश में बड़े पैमाने पर एआई तकनीकी का विरोध भी खुलकर सामने आने लगा है।