प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 508 रेलवे स्टेशन को नए कलेवर में तैयार करने की आधारशिला रखेंगे। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। उन्होंने इसे ऐतिहासिक दिन बताया है।


पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा 6 अगस्त रेलवे सेक्टर के लिए ऐतिहासिक दिन। सुबह 11 बजे 508 रेलवे स्टेशन को फिर से नए रूप में विकसित करने की आधारशिला रखी जाएगी। ऐतिहासिक अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत इस कार्य की शुरुआत की जा रही है।

इस कार्य में कुल 25,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे, यह कदम रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम करेगा। यह जीवन को और बेहतर करेगा, यात्रियों की सुविधा को और बढ़ाएगा। रेलवे स्टेशन स्थानीय संस्कृति, विरातसत और आर्किटेक्ट के हों इसका खास खयाल रखा गया है।

बता दें कि जिन 508 रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने की तैयारी है वह देश के अलग-अलग हिस्सों के रेलवे स्टेशन हैं। राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 55-55 रेलवे स्टेशन, बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात और तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 181-8, हरियाणा के 15 व कर्नाटक के 13 रेलवे स्टेशनों का कायकल्प किया जाएगा।

इन रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम, लाउंज, लिफ्ट, एक्सेलेटर, शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, प्ले एरिया, बैगेज स्कैनर, सहित तमाम सुविधाओं को मुहैया कराया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य दो वर्ष रखा गया है। रेलवे स्टेशन पर कार पार्किंग, बागबानी, बेच, वॉशबेसिन, सीसीटीवी, एलिवेटर, फुट ओवरब्रिज जैसी सुविधाएं भी होंगी।