बिलासपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में मुख्यालय, बिलासपुर सहित तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर में 75वां गणतंत्र दिवस पूरी गरिमा व परंपरा के अनुसार आज दिनांक 26 जनवरी 2024 को मनाया गया ।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य कार्यक्रम स्थानीय एन.ई.इंस्टिट्यूट मैदान पर आयोजित किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे उपस्थित में हुए । कार्यक्रम की शुरुआत में सर्वप्रथम गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि आलोक कुमार, महाप्रबंधक द्वारा मुख्य सुरक्षा आयुक्त की अगुवाई में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया । तद्उपरांत उन्होंने रेल सुरक्षा बल के जवानों, सिविल डिफेंस के कार्यकर्ताओं, सेन्ट जॉन्स एम्बुलेंस, एन.सी.सी. एवं स्काउट एण्ड़ गाईड के ट्रुपों द्वारा तैयार आकर्षक मार्च- पास्ट की सलामी ली एवं परेड का निरीक्षण किया ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि आलोक कुमार ने अपने सम्बोधन में 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का यह दिन लोकतांत्रिक व्यवस्था व संविधान के प्रति हमारी आस्था को सुदृढ़ करता है तथा देश के प्रति हमारे कर्तव्यों को याद कराता है । 170 वर्षो से भी अधिक समय से भारतीय रेलवे ने निरंतर देश की एकता, अखंडता तथा जन सेवाओं को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होनें आगे कहा कि आजादी के बाद से हमारा देश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है । देश की गति, प्रगति, उन्नति तथा समृद्धि में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एक महत्वपूर्ण सहभागी रहा है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए उन्होनें कहा कि हमें इस बात पर गर्व है कि हमारा जोन देश सेवा हेतु सर्वाधिक माल लदान करने वाले जोनो में से एक है । वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक 185 मिलियन टन से अधिक की लोडिंग कर ली गई है। यह सब सभी रेलकर्मियों के सम्मिलित प्रयासों से ही संभव हो सका है । इसके लिए उन्होनें रेलकर्मियों के परिवारजनों का भी आभार जताया ।
यात्री सुविधाओं के बारे में बताते हुए उन्होनें कहा कि गत वर्ष हमनें हमारी रेलवे के महत्वपूर्ण स्टेशनों से 08 जोड़ी नई यात्री सेवाओं का शुभारंभ किया है तथा 06 जोड़ी ट्रेनों का विस्तार किया है । विभिन्न ट्रेनों को 18 स्टेशनों में नए ठहराव दिये गए है । यात्रियों की भीड़ को देखते हुए गत वर्ष में 2800 से अधिक अतिरिक्त कोच लगाए गए, जिससे लगभग एक लाख सत्तर हजार से यात्रियों को कनफर्म बर्थ की सुविधा प्राप्त हुई । यात्रियों की सुविधा हेतु 19 ट्रेनों में परंपरागत आईसीएफ़कोच की जगह ज्यादा आरामदायक व सुरक्षित एलएचबीकोच का प्रावधान किया गया है । इसके साथ ही 18 ट्रेनों में थर्डएसी इकोनॉमी कोच लगाए गए हैं । यात्रियों को सुगमता से यात्रा टिकट की उपलब्धता, स्टेशन परिसरों और ट्रेनों में साफ-सफाई के साथ नई सुविधाओं जैसे मोबाइल से अनारक्षित टिकट,हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन से टिकट चेकिंग आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है । प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए 203 स्टेशनों पर फ्री वाई-फ़ाई की सुविधा दी गई है । 25 स्टेशनों में 604 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है । इन कैमरों की मदद से आपराधिक एवं संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम के साथ स्टेशनों पर यात्रियों के छूटे हुए सामानों की बरामदगी में भी सहायता मिल रही है । आपातकालीन मेडिकल सहायता के लिए बिलासपुर स्टेशन में आज सेआपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रारम्भ किया जा रहा है ।
यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षा के संबंध में बात करते हुए उन्होनें कहा कि यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षा को ध्यान में रखकर ट्रेनों के 190 कोच में क्लोज सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरे का प्रावधान किया गया है । हमारी रेलवे के सभी एसी कोचों में फायर एण्ड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम का प्रावधान किया गया है । रेल मदद एप व हेल्पलाइन 139 तथा सोशल मीडिया के माध्यम से यात्री शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जा रहा है ।
उन्होंने आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना व वोकल फॉर लोकल की दिशा में आगे बढ़ते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा स्थानीय उत्पादों तथा कलाकारों को प्रोत्साहन देने के लिए वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के अंतर्गत 46 स्टेशनों पर 50 स्टॉल की शुरुआत की गई है । 04 स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र स्थापित करने की योजना है, जहां से किफ़ायती मूल्य पर जेनेरिक दवाइयाँ क्रय की जा सकेगी ।
महिला यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि महिला यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा व सम्मान की सार्थक पहल के लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों में ‘अक्षिता’ सेफ बबल का सफल प्रयोग व क्रियान्वयन किया गया, जो कि प्लेटफार्म पर प्रतीक्षारत महिला यात्रियों के लिए सुरक्षित व सुविधापूर्ण स्थान उपलब्ध कराता है । यात्रियों विशेषतया महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु ‘मेरी सहेली’ अभियान चलाई गई है । सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए रेलवे सुरक्षा बल ने ‘ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते’ अभियान चलाकर अपने परिजनों से बिछुड़े 261 बच्चों को सकुशल परिवार से मिलाया है । ‘ऑपरेशन अमानत’ के अंतर्गत यात्रियों के 2 करोड़ से अधिक मूल्य के गुम हुए सामानों को वापस किया है । मादक पदार्थों के अवैध तस्करी के विरुद्ध ऑपरेशन नारकोस चलाकर एक करोड़ पैंतीस लाख से अधिक मूल्य के मादक पदार्थों को जब्त कर 92 आरोपियों पर कार्रवाई किया गया है ।
आधारभूत संरचना के विकास पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में यात्री सुविधाएं एवं आधारभूत संरचना के विकास में बढ़ोत्तरी के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं ।अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु 1800 करोड़ से अधिक की लागत से हमारी रेलवे के 03 स्टेशनों बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग के पुनर्विकास व 46 स्टेशनों को विकसित किया जा रहा है । इन सभी 46 स्टेशनों पर कार्य प्रगति पर है । इस वित्तीय वर्ष में हमनें 83 किलोमीटर नई रेल लाइन, दोहरीकरण, तीसरी व चौथी लाइन का कार्य पूरा किया । 88 किलोमीटर के सेक्शन में ऑटो सिग्नलिंगके कार्य को पूरा किया । नागपुर से बिलासपुर लाइन कीसेक्शनल स्पीड बढ़ाकर 130 किलो मीटर प्रति घंटा कर दिया गया है । बिलासपुर से झारसुगुड़ा सेक्शन की गति बढ़ाने के कार्य को पूरा कर अनुमोदनके लिए भेज दिया गया है । वर्तमान वित्तीय वर्ष में बेहतर यात्री सुविधाओं हेतु 20 फुट ओवर ब्रिज व 16 हाई लेवल प्लेटफार्म का निर्माण प्रगति पर है । विभिन्न स्टेशनों में 24 लिफ्ट तथा 14 एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध है तथा 04 एस्केलेटर व 07 लिफ्ट के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं ।
संरक्षा के विषय में उन्होनें कहा कि संरक्षित रेल परिचालन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है । ट्रेन परिचालन में किसी भी प्रकार की शॉर्टकट का उपयोग न करें । हम सभी को चाहिए कि संरक्षा को अपनी दैनिक कार्य प्रणाली में शामिल करें तथा संरक्षा संबंधी नियमों का अनुपालन करें । उन्होंने आगे कहा कि महत्वपूर्ण परियोजना के अंतर्गत झारसुगुडा से नागपुर मेन लाइन सेक्शन को अत्याधुनिक ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन कवच के दायरे में लाया जा रहा है ।
मानव संसाधन के विषय में उन्होनें कहा कि मानव संसाधन संगठन की सबसे बड़ी ताकत होती हैं । इस वित्तीय वर्ष में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 2500 नये कर्मवीरों की नियुक्ति की गई तथा 6 हजार से अधिक कर्मियों का पदोन्नति किया गया । अपने कर्मवीरों के कल्याण हेतु हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं । सेंट्रल हॉस्पिटल बिलासपुर के पैथोलॉजी लेबोटरीको नेशनल बोर्ड फॉर टेस्टिंग एण्ड कैलिब्रेशन लैबॉरेटरीज़ से मान्यता मिली है । रेल कर्मी तथा उनके परिजनों के लिए रेलवे परिक्षेत्र में प्रशिक्षण संस्थान, बैडमिंटन व टेनिस कोर्ट, इंडोर व ओपन जिम, पार्क तथा स्वीमिंग पूल की सुविधा उपलब्ध हैं ।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे खिलाडियों ने राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है । मधु वेदवान, फ्लोरेन्स बारला, दीक्षा तथा हिमांशी मलिक एशिया कप के लिए चुने गए, जिसमें मधु वेदवान ने तीरंदाजी का रजत पदक जीता । कई खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की क्रिकेट, खो-खो तथा हैंडबाल टीम ने हमारी रेलवे का नाम रौशन किया है । मैं भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें शुभकामनायें देता हूँ । अंत में उन्होंने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन, सिविल डिफेंस, स्काउट एण्ड गाइड तथा सेंट जॉन एम्बुलेंस के स्वयंसेवको, ट्रेड यूनियन तथा मीडिया के प्रतिनिधियों का आभार जताया । इस अवसर पर मुख्यालय एव मण्डल के अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह गरिमामयी आयोजन सभी मंडलो, फील्ड कार्यालयो एवं वर्कशापों में भी किया गया ।