भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 के अंतर्गत राजगढ़ जिले की नरसिंहगढ़ विधानसभा क्षेत्र-160 के मतदान केंद्र क्रमांक -231, 232, 262, 263, 264, 266, 267, 269 का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों में बिजली, पानी, रैंप, शौचालय एवं बैठक व्यवस्था देखी। बीएलओ से नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए फॉर्म-6, 7, 8 की जानकारी प्राप्त की। हर एक पात्र नागरिक का नाम जोड़ने और मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से अनिवार्य रूप से हटाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने मतदान केंद्रों पर उपस्थित बीएलओ और मतदाताओं से संवाद किया। उन्होंने कहा कि जिन नागरिकों की उम्र एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे अग्रिम रूप से अपना आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से जमा कर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं।

पहली बार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने वाले युवाओं से किया संवाद

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरावर में स्वीप गतिविधि के अंतर्गत आयोजित मतदाता जागरूकता रैली को रवाना किया। मतदान केंद्र क्रमांक-231 शासकीय हाईस्कूल मानपुरा गुजराती में पौधरोपण किया। उन्होंने स्कूल परिसर में अशोक का पौधा लगाया। पहली बार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने वाले युवाओं से संवाद किया। आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान करने का आग्रह किया।

तैयारियों की समीक्षा की

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने निरीक्षण के दौरान राजगढ़ जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्ष दीक्षित से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदन, ईपी रेशियो, जेंडर रेशियो, स्वीप गतिविधि, सेक्टर अधिकारी, पुलिस सेक्टर अधिकारी, क्रिटिकल मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम, 107, 116 के प्रकरण, स्क्रीनिक कमेटी, बॉर्डर पर बने नाकों की जांच करने, मतदान प्रतिशत बढ़ाने, वल्नरेविलटी, मॉडल पोलिंग स्टेशन, पिंक पोलिंग बूथ, दिव्यांग पोलिंग बूथ बनाने संबंधी बिंदुओं पर चर्चा की। समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजगढ़ ने पावर पाइंट के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया।

निरीक्षण के दौरान उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अक्षय तेम्रवाल, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नरसिंहगढ़ अंशुमन राज उपस्थित थे।