दक्षिण अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज एडेन मार्करम ने शनिवार को वर्ल्‍ड कप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक पारी खेली। मार्करम ने केवल 49 गेंदों में शतक जमाया जो कि वर्ल्‍ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक रहा। उन्‍होंने आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन का रिकॉर्ड तोड़ा।

एडेन मार्करम ने पिछले महीने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में किए शानदार प्रदर्शन को जारी रखा और रिकॉर्डधारी पारी खेली। मार्करम पारी के 31वें ओवर में क्रीज पर आए और श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 54 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 106 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक (100), रासी वान डर डुसैन (108) और मार्करम के शतकों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 428 रन बनाए। यह वर्ल्‍ड कप इतिहास में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्‍कोर है। यह वर्ल्‍ड कप में पहला मौका रहा, जब एक ही टीम के तीन बल्‍लेबाजों ने शतक जड़ा हो।

मार्करम ने क्‍या कहा

यह शानदार एहसास है। मुझे नहीं पता कि बतौर बल्‍लेबाज मुझसे क्‍या उम्‍मीद की जा रही है। पिछले 12 महीनों में हमने एकजुट होकर खेला और सकारात्‍मकता को अपना हथियार बनाया। शुरुआत में आप विकेट को समझते हैं और फिर रन बनाने के विकल्‍प खोजते हैं। आप नतीजे के बारे में नहीं सोचते और बस यह करने की कोशिश करते हैं कि कैसे सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करें।

दो खिलाड़‍ियों की जमकर की तारीफ

एडेन मार्करम ने क्विंटन डी कॉक और रासी वान डर डुसैन की जमकर तारीफ की और कहा कि इनकी साझेदारी ने उनके लिए मंच तैयार कर दिया था। याद दिला दें कि कॉक और डुसैन ने 204 रन की साझेदारी की थी। अंत में मार्करम के साथ डेविड मिलर और हेनरिच क्‍लासेन ने भी तेजी से रन बनाए थे।

ऑस्‍ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 102 रन के विशाल अंतर से मात देकर अपना नेट रन रेट बहुत बेहतर कर लिया है। अब प्रोटियाज टीम का सामना 12 अक्‍टूबर को लखनऊ में ऑस्‍ट्रेलिया से होगा। दक्षिण अफ्रीका की कोशिश अपना शानदार प्रदर्शन रखते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को पटखनी देने की होगी।