देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ग्वालियर में आयोजित करोड़ों रुपए के विकास कार्यक्रमों का शिलान्यास कर जनता को सौगातें देने के साथ ही संबोधित करते हुए महत्वपूर्ण चर्चा भी की। इस संबोधन में पीएम ने विपक्षी दलों की आज की वर्तमान स्थिति अर्थात देश का विरोध करने की मानसिकता पर प्रहार किया है । पीएम ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी के ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’ वाले बयान पर भी करारा प्रहार किया। मोदी ने बातों-बातों में जाहिर किया कि देश में प्रगति एवं आर्थिक उन्नति जिस तरह से अनवरत रूप से जारी है एवं देश आर्थिक शक्ति एवं प्रगति के मामले में नवीन आयाम लेते हुए विश्व शक्ति के रूप में सामने आ रहा है, विपक्ष इसका विरोध कर देश विरोध कर रहा है। 

संदर्भ में प्रधानमंत्री का बयान -- 

मोदी ने कहा, “इन लोगों का एक ही काम है - ‘देश की प्रगति से नफरत’। अपनी नफरत में ये देश की उपलब्धियों को भी भूल जाते हैं। आज देखिए पूरी दुनिया भारत का डंका बजा रही है। आज दुनिया को भारत में अपना भविष्य दिख रहा है। लेकिन जिनको कुर्सी के सिवा कुछ नहीं दिखता उनको देश का डंका बजाना अच्छा नहीं लगता। भारत 9 वर्षों में दसवें से नंबर से पांचवें नंबर की आर्थिक ताकत बन गया है, पर विकास विरोधी लोग ये सिद्ध करने में जुटे हैं ऐसा हुआ ही नहीं है। सत्ता के भूखे लोगों के पेट में दर्द हो रहा है। विकास विरोधी लोगों को देश ने 6 दशक दिए थे। 60 साल कम नहीं थे। उनके पास भी मौका था, नहीं कर पाए। तब भी मेरी भावनाओं से खेलते थे, आज भी वही खेल खेल रहे हैं। वो आज भी जात-पात को बांटने का पाप कर रहे हैं। वो आज भी घोर भ्रष्टाचारी हो गए हैं। वो पहले भी एक परिवार का गौरवगान करते थे, आज भी एक ही परिवार में भविष्य देखते हैं। इसलिए वो विकास नहीं देख पाते।”

मध्य प्रदेश में डबल इंजन सरकार मतलब विकास की रफ्तार

ग्वालियर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की एवं मध्य प्रदेश में पिछले 15 से अधिक वर्षों से भाजपा की सरकार की जमकर तारीफ की एवं सरकार को डबल इंजन की सरकार की कामयाबी के रूप में जोड़ते हुए आने वाले विधानसभा चुनाव के संदर्भ में नवीन तस्वीर प्रस्तुत की ।

उन्होंने कहा - एमपी में आठ लेन की सड़कें बन रही हैं। क्या 2014 से पहले दिव्यांग शब्द सुना था? उन्हें पहले की सरकारें बेसहारा छोड़ देती थी। हमारी सरकार ने उनकी चिंता की। आज ग्वालियर में दिव्यांगजनों के लिए सौगात मिली है। जिनको किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी पूजता है। इतने सालों तक छोटे किसानों को किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी ने पूछा। हमारे देश में ढाई करोड़ ऐसे हैं, जो मोटा अनाज उगाते हैं। हमारी सरकार मोटे अनाज को दुनियाभर के बाजारों में ले गई। किसान सम्मान योजना, विश्वकर्मा योजना से हमने सबके बारे में सोचा, उन्हें आगे बढ़ाने का हमने सोचा। इनको आगे बढ़ाने की गारंटी मोदी ने ली है। केंद्र सरकार ने ली है। विकास की गारंटी डबल इंजन की सरकार है। 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज इतने विकास काम सामने आए हैं, जो कोई सरकार एक साल में भी नहीं कर सकती। इतनी बार पर्दे खुले कि आप ताली बजाकर थक गए होंगे। मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों, धरतेरस-दीपावली से पहले मप्र के गरीब सवा दो लाख परिवार आज अपने नए घर में गृहप्रवेश कर रहे हैं। आज कनेक्टिवटी के प्रोग्राम का शुभारंभ हुआ। प्रदेश के युवाओं के लिए हजारों रोजगार के अवसर बनने वाले हैं। ग्वालियर के साथ विदिशा, कटनी, दमोह, नरसिंहपुर, शाजापुर को नए स्वास्थ्य केंद्र मिले। ये केंद्र आयुष्मान योजना के तहत बने हैं। प्रदेश के मेरे परिजनों को बहुत बधाई। साथियों ये इतने सारे काम हैं, ये डबल इंजिन के साझा प्रयासों का फल है। जब दिल्ली और भोपाल में जनता को समर्पित सरकार होती है, तो ये काम तेजी से होते हैं। डबल इंजिन यानी एमपी का डबल विकास। आपका एक वोट मप्र को टॉप तीन में ला सकता है। हर वोट ये सपना साकार करेगा। 

19000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास । 

पीएम मोदी ने ग्वालियर से सुमावली के बीच चलने वाली लोकल ट्रेन का भी शुभारंभ किया । 411 करोड़ की लागत वाली गाड़ी को पीएम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ग्वालियर और मुरैना के गरीब लोगों को इस ट्रेन से काफी फायदा होगा। ये ट्रेन 38 किमी दूरी तय करेगी। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से रिमोट का बटन दबाकर विकास योजनाओं का शुभारंभ-शिलान्यास-लोकार्पण किया। ग्वालियर में 'प्रधानमंत्री आवास योजना' अंतर्गत 2 लाख से अधिक पीएम आवासों का 'गृह प्रवेशम्' एवं ₹19,000 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। 

देश के साथ-साथ मध्य प्रदेश भी विकास पथ की और अग्रसर - शिवराज सिंह चौहान । 

सीएम शिवराज ने मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेते हुए नंबर वन राज्य होने की बात कही। उन्होंने कहा कि मोदीजी के नेतृत्व में प्रदेश ने विकास किया है। ग्वालियर को ही देख लें तो यहां एलिवेटेड रोड, 1000 बिस्तर का अस्पताल, चंबल से पानी, शानदार एयरपोर्ट, शानदार स्टेशन। क्या ये काम कांग्रेस ने किए थे क्या? चारों तरफ विकास की गंगा बह रही है। 
शिवराज ने कहा कि देश के साथ प्रदेश भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। हम अब पिछड़े राज्य नहीं है, विकसित राज्य है। मोदीजी के नेतृत्व में ये विकास चलता रहेगा। विकास को आगे बढ़ाने के लिए आप सबका आशीर्वाद चाहिए। सीएम शिवराज ने सबको विकास में सहयोग देने का संकल्प दिलाया। 
सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे कहते हुए खुशी और गर्व है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बनी आयुष्मान भारत योजना में मध्यप्रदेश ने सराहनीय कार्य किया है। मध्यप्रदेश में 3 करोड़ 70 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, जो देश में सर्वाधिक हैं।