वाशिंगटन । पिछले साल 8 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई इजराइल-हमास जंग अभी जारी है। इस बीच अमेरिका ने लगातार नेतन्याहू सरकार का समर्थन किया है। हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच अमेरिका द्वारा इजराइल को बम और हथियार देने की तैयारी है। गाजा में जंग के चलते भुखमरी के हालात बन रहे हैं। ह्यूमन राइट्स मॉनिटर के मुताबिक गाजा में हनिन जुम्मा नाम की एक 8 साल की बच्ची ने भूख से दम तोड़ दिया। बच्ची के पिता सालेह के मुताबिक जिस रात उसकी मौत हुई, उसने भूखा होने की बात कही थी।
कोई वाहन नहीं होने के कारण हनिन को गधा गाड़ी से अस्पताल लेकर गए। जहां डॉक्टर ने उन्हें बताया कि उसकी भूख और प्यास से मौत हो गई है। सालेह ने बताया कि उन्हें रोज खाना नहीं मिल पा रहा है। यूएन की मदद उन तक कई दिनों के गैप के बाद पहुंचती है। एक के मुताबिक इजराइल को करीब 500 पाउंड के एक हजार एमके-82 बम और केएमयू-572 गोला बारूद दिए जाएंगे। केएमयू-572 गोला बारूद सटीक जगहों पर निशाना लगाने में माहिर हैं। ये रिपोर्ट तब आई हैं, जब अमेरिकी राष्ट्रपति हर एक मंच पर जाकर जंग रुकवाने की कोशिश करने के दावे कर रहे हैं। वहीं इजराइल को हथियार भेजने की एक डील सामने आई है। इसमें अमेरिका ने इस आशंका को खारिज किया है कि इन हथियारों का इस्तेमाल मानवाधिकारों के उल्लंघन में किया जाएगा। जबकि इजराइली हमलों में अब तक 28 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अब तक 2 बार कांग्रेस से प्रस्ताव पास कराए बिना इजराइल को हथियार भेज चुके हैं। अमेरिका जो गोला-बारूद इजराइल भेजने की तैयारी कर रहा है, उससे गाजा में 19 हफ्तों तक जंग जारी रह सकती है।
इजराइल ने मांग की है कि जल्द से जल्द ये हथियार उन्हें भेज जाएं। उधर, बाइडेन ने कहा था कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात कर सीजफायर की मांग की है। जंग के बीच एकतरफ जहां अरब देश इजराइल और अमेरिका से तुरंत सीजफायर की मांग पर अड़े हैं। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि इस वक्त इजराइल और अरब देशों के पास अपने रिश्ते सुधारने का मौका है।