भोले भंडारी के उपासकों में बड़ी तादाद महिलाओं की होती है. कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की मन्नत के साथ शिव की आराधना करती हैं. विवाहित स्त्रियां पति की लंबी उम्र की कामना के साथ उपवास रखती हैं. वैसे तो हिंदुस्तान में लाखों शिव मंदिर हैं लेकिन बीकानेर में एक ऐसा मंदिर है जहां सिर्फ खड़े होकर शिवलिंग की पूजा की जाती है. मान्यता है ऐसा करने से जल्दी शादी हो जाती है.

हम बात कर रहे हैं बीकानेर से 20 किलोमीटर दूर रिडमलसर पुरोहित सागर गांव की. यहां प्रसिद्ध डूंगरेश्वर महादेव मंदिर है. इस मंदिर में स्थित शिवलिंग जमीन से पांच फीट ऊपर है. यहां लोग खड़े होकर ही पूजा करते हैं.

जल्दी शादी करना है तो अमावस्या पर आएं
इस मंदिर का कुंवारों में खास महत्व है. कहते हैं यहां पूजा करने वाले की मुराद पूरी होती है और उसकी जल्दी शादी हो जाती है. मंदिर पुजारी विकास सेवग ने बताया यह मंदिर करीब 200 साल पुराना है. इसे महाराजा डूंगर सिंह ने बनवाया था. मंदिर की स्थापना फाल्गुन महीने में की गयी थी. फिर महाराजा के पुत्रों ने इस मंदिर का बार बार जीर्णोद्धार कराया. यहां अमावस्या पर पूजा का महत्व है. अगर किसी की शादी नहीं हो रही या टूट रही है तो यहां अमावस्या पर पूजा करते हैं. उनकी मनोकामना पूरी होती है. यह मंदिर खड़ी पूजा पद्धति के लिए बनाया गया है.

एक ही मंदिर में है 25 शिवलिंग
पुजारी विकास सेवग ने बताया वो चौथी पीढ़ी के पुजारी हैं. इस मंदिर में 25 शिवलिंग हैं. मां भगवती की भी प्रतिमा यहां है जो ललिता कुमारी के नाम से श्री यंत्र की अधिपति देवता हैं. इस मंदिर परिसर में मां कालिका का मंदिर है. इसमें भी त्रिपुरा भैरव सुंदर का मंदिर है. यहां भी हर मनोकामना पूरी होती है. मंदिर में शनिवार को सात फल, एक नारियल चढ़ाते ने की परंपरा है. कहते हैं ऐसा करने से मनोकामना पूरी होती है.