बरसात के मौसम में लोगों को कई तरह की संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है. डेंगू, मलेरिया इनमें से सबसे पहले है. लेकिन इस बार सबसे ज्यादा लोग आई फ्लू का शिकार हो रहे हैं. आई फ्लू यानी आंखों में इंफेक्शन, आंख आना, आंखों का लाल होना, आंखों में जलन होना, आंखों का सूखना और इचिंग जैसी समस्या होना. 

देशभर में आई फ्लू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोग डॉक्टर से संपर्क कर दवा ले रहे हैं, साथ ही कुछ अस्पतालों की ओर भी रुख कर रहे हैं. लेकिन अंग्रेजी दवाओं और इलाज से हटकर अगर हम इस परेशानी से बचना चाहें तो आयुर्वेद का सहारा भी लिया जा सकता है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि आयुर्वेदिक तरीके से आई फ्लू का इलाज किया जा सकता है. इस अचूक उपाय से आंखों में फैले संक्रमण को जड़ से खत्म किया जा सकता है. आइये जानें कैसे...

आयुर्वेद में किस तरह करें आई फ्लू का इलाज-

अगर आपको आई फ्लू हो गया है, तो जगह-जगह डॉक्टर के पास दौड़ लगाने की जरूरत नहीं है. आप इसका आयुर्वेद और घर में ही इलाज करके ठीक कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण पाउडर को एक ग्लास पानी में डालकर उबाल लें. फिर इसे धीमी आंच पर थोड़ी देर उबलने के लिए छोड़ दें. हल्का पीना जल जाने के बाद इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब इस पानी को साफ कपड़े से छानकर दिन में दो से तीन बार आंखों की सिकाई करें. यकीन मानिए इस नुस्खे से आपको काफी आराम मिलेगा. आई फ्लू को ठीक करने के लिए यह बहुत ही कारगर तरीका है.
 
कैसे फैलता है आई फ्लू-

अक्सर लोगों का मानना है कि जिस व्यक्ति को आई-फ्लू हुआ हो उसकी आंखों में देखने से दूसरे व्यक्ति को भी आई फ्लू हो सकता है. लेकिन ये सच नहीं है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह सिर्फ एक भ्रांति है. आई फ्लू कभी भी संक्रमित की आंखों में देखने से नहीं फैलता है. बल्कि उसके हाथों के संपर्क में आने से हो सकता है.