पटना ।   बिहार में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार कायम रहेगी या गिर जायेगी, इस पर आज तस्वीर साफ हो जाएगी। अटकलों की बाजार में कई सियासी गतिविधियों का एलान हो गया है। क्या हो रहा, क्या कह रहे कौन...जानें।

भाजपा की एक बैठक खत्म, दूसरी बैठक शुरू 

भाजपा की विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। दो घंटे तक यह बैठक चली। पूर्व उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने बताया कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर यह बैठक हुई। अब भाजपा की कोर कमेटी की बैठक हुई। कोर कमेटी की बैठक के बाद चीजें स्पष्ट हो पाएंगी। भाजपा नेताओं ने वर्तमान हालात पर बात करने से इनकार कर दिया है। 

मीसा भारती बोलीं- हमने जनता के लिए काम किया

सियासी घमासान के सवाल पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी और सांसद ने कहा कि मुझे अभी कोई जानकारी नहीं है। मीडिया में में जो कुछ चल खबरें चल रही हैं, वह सिर्फ एक बात है, इसके अलावा किसी ने कुछ नहीं कहा है। मीसा भारती ने कहा कि हमलोगों ने जनता के लिए काम किया और हम भविष्य में भी उनके लिए काम करते रहेंगे। 

केसी त्यागी बोले - गाड़ी राइट (भाजपा) की तरफ मुड़ रही है

केसी त्यागी ने अमर उजाला से विशेष बातचीत में कहा कि गाड़ी राइट (भाजपा) की तरफ मुड़ रही है। एक सवाल के जवाब में केसी त्यागी शायराना अंदाज में आ जाते हैं। कहते हैं कि मेरी फितरत तो देखिए, मेरा सलीका तो देखिए। जब उलझ जाती है गुत्थी तो सुलझाने में लग जाता हूं मैं। एक मिनट की बातचीत में जद(यू) महासचिव केसी त्यागी सबकुछ कह गए। 

भाजपा प्रभारी बोले- लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे

बिहारी में जारी सियासी हलचल के बीच भाजपा की बैठक हो रही है। भाजपा के सांसद, विधायक और विधान पार्षद इसमें मौजूद हैं। वहीं बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने कहा कि हमलोग लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। इसको लेकर ही बैठक कर रहे हैं। बिहार में जारी सियासी घमासान के बीच डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास की ओर जाने वाले रास्तों पर आवाजाही रोकी गई। पुलिस दोनों तरफ से भीड़ नियंत्रण की कोशिश में जुटी हुई है। 

सांसद मनोज झा ने कही यह बात

राजद के विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि बैठक काफी सकारात्मक हुई। हमारे पूरे विधानमंडल दल के लोग मौजूद थे। राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को सभी नेताओं ने हाथ उठाकर समर्थन दिया है। उनका जो फैसला होगा वह सर्व मान्य होगा। मनोज झा ने स्पष्ट कहा कि हमारे नेता का निर्णय अंतिम होगा। वह जो भी निर्णय लेंगे हम सभी उनके साथ हैं। 

कल होगी कांग्रेस की विधायक दल की बैठक

बिहार कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने पूर्णिया में कहा कि आज विधायक दल की बैठक पूर्णिया में नहीं बुलाई गई है। आज न्याय यात्रा को लेकर बैठक है। विधायक दल की बैठक कल होगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्थिर है और कुछ भी नहीं हुआ है। बिहार में राजनीतिक हालात की संभावनाओं पर अखिलेश सिंह ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। बता दें कि कांग्रेस के अबतक छह विधायक ही पूर्णिया पहुंचे हैं। अभी विधायकों के पहुंचने के बाद ही कल बैठक होगी।

राजभवन के बाहर अचानक डेढ़ घंटे का सन्नाटा

सियासी बैठकों का दौर चल रहा है और अटकलें खत्म नहीं हो रहीं। न अबतक कोई इस्तीफा हुआ है और न समर्थन वापसी। इस बीच राजभवन के बाहर अचानक भीड़ खिसकने लगी। मीडियाकर्मियों को भी ब्रेक मिल गया। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर किसी कार्यक्रम के सिलसिले में सवा घंटे के लिए राजभवन से निकल गए हैं। वह सवा चार बजे तक लौटेंगे। इसके बाद ही अब कुछ होगा। मतलब, करीब साढ़े चार बजे तक अटकलों का बाजार ही गरमाता रहेगा, कुछ जमीनी गतिविधि पर ब्रेक है।

राजभवन के पास बढ़ी पुलिस की गतिविधियां

तेजस्वी यादव के आवास पर चल रही राजद की बैठक की खबर के बीच इस समय राजभवन के आसपास पुलिस जवानों की तैनाती बढ़ गई है। एक तरफ चर्चा हो रही है कि राजद ही समर्थन वापस ले रहा है तो दूसरी तरफ ऐसी चर्चा भी है कि भाजपा से डील फाइनल होने के आधार पर नीतीश कुमार खुद इस्तीफा देने आ रहे हैं। कोई भी बात पक्की नहीं है, क्योंकि औपचारिक जानकारी किसी ने नहीं दी है। इन चर्चाओं के बीच पुलिस जवानों की सक्रियता और शनिवार से सभी सरकारी दफ्तरों के खुलने की खबर से सनसनी फैल गई है।

मुख्यमंत्री आवास से बाहर निकले कोर कमेटी के नेता

मुख्यमंत्री आवास में बैठक चल रही थी, वह खत्म हो गई। मुख्यमंत्री आवास से ललल सिंह, विजेंद्र यादव, श्रवण, अशोक चौधरी और संजय झा बैठक से बाहर निकल गए। करीब एक घंटे पहले जदयू की कोर कमेटी की बैठक शुरू हुई थी। लेकिन, जदयू के कोर कमेटी के नेता बाहर निकल गए। हालांकि, किसी भी नेताओं ने मीडिया से बातचीत करने से इनकार कर दिया।  

दिल्ली में नड्डा और शाह से मिले चिराग

दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के बाद लोजपा (रामविलास) के प्रमुख और जमुई के सांसद चिराग पासवान ने कहा कि कई सारी चिंताएं हमलोगों की हैं। जब तक अधिकृत जानकारी नहीं आती है तब तक कुछ भी कहना है सही नहीं है। आज गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात हुई। पिछले कुछ दिनों से जो सुगबुगाहट हो रही है, वह सही है। बता दें कि गुरुवार रात ही फोन कर चिराग पासवान को दिल्ली बुलाया गया था। इसके बाद शुक्रवार को चिराग दिल्ली पहुंचे। आज गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात के बाद चिराग पासवान मुस्कुराते हुए बाहर निकले। इधर, सीएम आवास पर जदयू के वरीय नेता मंथन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ ललन सिंह विजय चौधरी सहित अन्य लोग शामिल हैं। वहीं राजद की बैठक चल रही है। 

पटना में भाजपा की कोर कमेटी की बैठक शुरू हो चुकी है। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, वरीय नेता विनोद तावड़े, नित्यानंद राय, मंगल पांडे समेत कई वरीय नेता मौजूद हैं। कहा जा रहा है कि इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार और जदयू को लेकर विचार विमर्श किया जा रहा है। सम्राट चौधरी ने नित्यानंद राय के बाद अब जाकर पूर्व सीएम जीतन राम मांझी से भी मुलाकात की है।

तेजस्वी यादव के आवास पहुंचे रहे विधायक और मंत्री

राजद विधायक और मंत्री राबड़ी आवास पर पहुंचने लगे हैं। महागठबंधन में टूट के सवाल पर विधायकों ने कहा कि नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री और हमारे नेता हैं। हमलोगों उनके साथ हैं। विधानसभा सत्र शुरू होने वाला है इसलिए पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हो रही है। इधर, बैठक में शामिल होने वाले नेताओं का मोबाइल बाहर ही जमा करवा लिया गया है। किसी को भी मोबाइल लेकर अंदर जाने की इजाजत नहीं है। 

होइहि सोइ जो राम रचि राखा

बक्सर में ब्रह्मेश्वर स्थान मंदिर के विकास कार्य फेज- 1 और 2 का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में भाजपा सांसद अश्विनी चौबे भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार और अश्विनी चौबे में बातचीत हुई। सीएम नीतीश कुमार ने विकास कार्य का जायजा भी लिया। भाजपा सांसद अश्विनी चौबे ने कहा कि ईश्वर की कृपा से बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य हुआ। जदयू के साथ गठबंधन के सवाल पर अश्विनी चौबे ने कहा कि होइहि सोइ जो राम रचि राखा। 

बक्सर के लिए हेलिकॉप्टर से रवाना हुए सीएम

मुख्यमंत्री बक्सर के लिए रवाना हो गए। वह वहां ब्रह्मेश्वर स्थान मंदिर के विकास कार्य फेज- 1 और 2 का शिलान्यास करने वाले हैं। हालांकि, उनके साथ तेजस्वी यादव नहीं थे। बताया गया कि तेजस्वी यादव अपने ही विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे। इस बीच राजद कोटे के विभाग से भारी पैमाने पर अंचलाधिकारियों और राजस्व अधिकारियों के तबादले की खबर सामने आयी।