हांगकांग| कोविड-19 महामारी से पहले के वर्षों में चीन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत था। इसके 155 मिलियन पर्यटकों ने 2019 में अपनी सीमाओं से बाहर एक ट्रिलियन डॉलर के एक चौथाई से अधिक खर्च किए। अब फिर चीनी पर्यटक अपने खर्च से दुनिया की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकते हैं। सीएनएन ने बताया कि तीन वर्षों में यह दरियादिली तेजी से गिर गई, क्योंकि देश ने अनिवार्य रूप से अपनी सीमाओं को बंद कर दिया। लेकिन, जैसा कि चीन रविवार को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है, लाखों पर्यटक विश्व स्तर पर लौटने के लिए तैयार हैं, जिससे वैश्विक आतिथ्य उद्योग के लिए एक पलटाव की उम्मीद बढ़ रही है।

हालांकि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पूर्व-महामारी के स्तर पर तुरंत नहीं लौट सकती है। विश्लेषकों के अनुसार चीनी पर्यटकों पर भरोसा करने वाली कंपनियों, उद्योगों और देशों को 2023 में बढ़ावा मिलेगा।

मैकिन्से के शेन्जेन कार्यालय के एक भागीदार, स्टीव सेक्सन के अनुसार, चीन ने 2019 में प्रति माह लगभग 12 मिलियन आउटबाउंड हवाई यात्रियों का औसत निकाला, लेकिन कोविड के वर्षों के दौरान यह संख्या 95 प्रतिशत गिर गई।

सीएनएन ने बताया कि उन्होंने भविष्यवाणी की है कि गर्मियों तक यह आंकड़ा लगभग 6 मिलियन प्रति माह हो जाएगा।

जैसा कि चीन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह 8 जनवरी से शुरू होने वाले इनबाउंड यात्रियों को संगरोध के अधीन नहीं करेगा, जिसमें विदेश यात्रा से लौटने वाले निवासी, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की खोज और आवास के मामले में तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए।

चीनी यात्रा साइट के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 21-27 जनवरी के बीच आने वाले लूनर न्यू ईयर हॉलिडे के दौरान विदेश यात्रा के लिए बुकिंग एक साल पहले की तुलना में 540 फीसदी बढ़ गई है।

प्रति बुकिंग औसत खर्च में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

शीर्ष गंतव्य ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड, जापान और हांगकांग सहित एशिया प्रशांत क्षेत्र में हैं। सीएनएन ने बताया कि अमेरिका और ब्रिटेन भी शीर्ष 10 में शामिल हैं।

टीडी सिक्योरिटीज के मैक्रो रणनीतिकार एलेक्स लू ने कहा, पिछले एक साल में बैंक डिपॉजिट में तेजी से बिल्डअप से पता चलता है कि चीन में घरों में महत्वपूर्ण नकदी जमा हो गई है। खर्च।