भोपाल : स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँच मार्गं बनने से प्रदेश के विकास को और गति मिलेगी। मंत्री सिंह रविवार को नरसिंहपुर जिले के तेन्दूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मेहदा में 3 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले पहुँच मार्ग का भूमिपूजन करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गाँवों के समग्र विकास के लिये संकल्पित है।

स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि जिले में सभी निर्माणाधीन कार्य गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूरे किये जायेगें। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को विकास कार्यों की सतत् समीक्षा करने के निर्देश भी दिये। इस मौके पर मंत्री सिंह ने ग्राम डोभी में पब्लिक स्कूल के समाने मिनी स्टेडियम निर्माण के लिये 25 लाख रूपये और डोभी- गुटौरी तिराहे पर पहुँच मार्ग निर्माण के लिये एक करोड़ 25 लाख रूपये की घोषणा की। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि पहुँच मार्ग बन जाने से ग्रामीणों को आवागमन में राहत मिलेगी। कार्यक्रम को विधायक विश्वनाथ पटेल ने भी संबोधित किया।

बच्चों का कौशल उन्नयन भी करेगी नई शिक्षा नीति

स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार नई शिक्षा नीति को समय बद्ध रूप से प्रदेश में लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति अच्छी शिक्षा के साथ बच्चों का कौशल उन्नयन भी करेगी। मंत्री सिंह ग्वालियर में सेठ एमआर जयपुरिया के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राईवेट स्कूल के विकास के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने समारोह में प्रदेश में संचालित सीएम राईज स्कूल और पीएम स्कूल के संचालन व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्कूल बच्चों को संस्कारवान और जिम्मेदार नागरिक के रूप में तैयार करने में अहम भूमिका अदा करते है। कार्यक्रम को ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भी संबोधित किया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने शिवपुरी लिंक रोड पर स्थित सेवन आई वर्ल्ड स्कूल का भी निरीक्षण भी किया। इस मौके पर उनके साथ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेन्द्र बरूआ भी साथ थे।