नई दिल्ली । भारत अपनी विविधताओं को लेकर मशहूर है। पहनावे और खानपान के साथ देश के भौगोलिक बनावट में भी बेहद अंतर है। कोई हिस्सा केवल पानी से घिरा है, तब कहीं केवल रेत है। कहीं केवल आकाश चूमते पहाड़ है, तब कहीं मैदानी इलाका भी हैं। इन सभी जगहों की अपनी खूबसूरती है, इन्हें देखने अपना एक अनुकूल मौसम और वातावरण होता है। आप हर मौसम में हर जगह घूमने नहीं जा सकते। इसकारण ट्रैवल प्लान बनाने से पहले हमेशा मौसम देखने की सलाह दी जाती है। सर्दी और गर्मी की तरह बारिश के मौसम में भी सही डेस्टिनेशन चुनना बेहद जरूरी है, ताकि आप जब घर वापस लौटें तब आपके पास शेयर करने के लिए खुशियों भरी यादें हों डरावने किस्से नहीं।
इस स्टोरी के माध्यम से हम आपकों यह बताने की कोशिश कर रहे मानसून सीजन में कहां नहीं जाना चाहिए?
हिमाचल प्रदेश खूबसूरत और मनमोहक पहाड़ियों और झरनों से घिरा यह राज्य साल भर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। वैसे हिमाचल की यात्रा दूसरे मौसम में सुरक्षित है, लेकिन बारिश के दौरान यहां आने से बचने की सलाह दी जाती है। एक हिल स्टेशन होने के कारण, यहां के कई इलाके हैं, जो बारिश के दौरान बुरी तरह से प्रभावित होते हैं। इतना ही नहीं इस दौरान चट्टानें गिरने, भूस्खलन, मिट्टी का कटाव और अचानक बाढ़ आने का भी खतरा बना रहता है।
हिमाचल की तरह ही उत्तराखंड भी एक पहाड़ी राज्य है, जहां बारिश के दौरान कुछ इलाकों में मौसम काफी डरावना होता है। दिल्ली एनसीआर के करीब होने के कारण उत्तराखंड में पूरे साल पर्यटकों की आवाजाही रहती है। हालांकि, मानसून सीजन में लोगों को इसका ध्यान रखना चाहिए कि यहां पहाड़ों में भूस्खलन, बाढ़, बादल फटना आम बात है।
वहीं ओडिशा की गिनती वैसे भी उन क्षेत्रों में होती है, जहां बहुत जल्दी बाढ़ का खतरा मंडराने लगता है। इसके बाद मानसून के दौरान यह जोखिम और भी बढ़ता है। तटीय क्षेत्र होने के कारण यहां भारी बारिश और तूफ़ान का खतरा मंडराता रहता है, जिसकी वजह से कई मौतें भी होती हैं।
दार्जिलिंग एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, लेकिन भारी बारिश होने पर यहां गंभीर बाधाओं का सामना करना पड़ता है। नेचर लवर्स को यह जगह काफी आकर्षित करती है, लेकिन अगर आप बारिश के दिनों में यहां जाते हैं, तब आपका घूमने का प्लान बर्बाद हो सकता है। अव्यवस्थित यातायात, अचानक भूस्खलन, बंद रास्ते आपको दार्जिलिंग की खूबसूरती एन्जॉय नहीं करने देंगे। इसके अलावा फॉग के कारण पहाड़ियों में ड्राइविंग करना भी एक चैलेंज बन जाता है।
उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम की प्राकृतिक सुंदरता और शांति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। एकांत पंसद लोग यहां आकर कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं। लेकिन बरसात के मौसम में यह जगह भी दूसरे पहाड़ी इलाकों की तरह बारिश के मौसम में बुरी तरह से प्रभावित होती है। कथित तौर पर, यहां की सड़कें इतनी खराब हो जाती हैं कि पैदल चलना भी मुश्किल होता है।