सनातन धर्म में होली का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक प्रत्येक वर्ष पूर्णिमा तिथि के दिन होली का पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष 25 मार्च को होली का पर्व है और 24 मार्च की रात्रि में होलिका दहन होगा. होलिका दहन पूर्णिमा की रात में होता है. पूर्णिमा की रात में मां लक्ष्‍मी की पूजा का विशेष महत्‍व होता है. आइए जानते हैं होलिका दहन रात में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ अचूक उपाय जो आपको तरक्‍की के साथ सुख समृद्धि भी देंगे.

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं की माता लक्ष्मी दीपावली पर ही नहीं बल्कि होली पर भी धन की वर्षा करती हैं. ऐसी स्थिति में पूर्णिमा तिथि पर माता लक्ष्मी की विशेष पूजा आराधना की जाती है. पूर्णिमा की रात्रि में माता लक्ष्मी को खीर अथवा केसर दूध और मखाने से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए. इस दिन ऐसा करने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और सुखी और संपन्न होने का आशीर्वाद भी देती हैं. इसके अलावा जरूरतमंद कन्याओं को इस दिन खीर को दान करना चाहिए. उसके बाद पूरे परिवार में खीर को प्रसाद के रूप में वितरित करना चाहिए. कहा जाता है ऐसा करने से परिवार के सभी लोगों की पूरे साल तरक्की होती है.

पंडित कल्कि राम बताते हैं कि माता लक्ष्मी का सबसे प्रिय फल नारियल माना जाता है. एक नारियल लें और उसके ऊपर मिश्री रखकर होलिका की अग्नि में चढ़ा दें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही नारियल को चढ़ाने के बाद होलिका के चारों तरफ 11 बार परिक्रमा करनी चाहिए. ऐसा करने से धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होंगी.
पंडित कल्कि राम बताते हैं कि होली पर पान के पत्ते के उपाय करना बहुत अच्छा माना जाता है. होलिका दहन के दिन 7 पान के पत्ते लें और हर पत्ते पर एक इलायची रखकर हर पत्ते पर एक जोड़ा लौंग रख दें. जिस स्थान पर होलिका जलाई जाती है उसकी परिक्रमा करें. हर बार परिक्रमा करने के बाद एक पान का पत्ता होलिका की अग्नि में समर्पित करें .7 बार ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होंगी
पंडित कल्कि राम बताते हैं कि होलिका दहन करने के बाद जब घर लौटे तो घर के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.