गाजा । गाजा में अधिकारियों ने चेतावनी दी कि हमास-नियंत्रित तटीय एन्क्लेव में बिजली की आपूर्ति कुछ ही घंटों में पूरी तरह से बंद होगी। जिससे बुनियादी सेवाएं प्रदान करने की क्षमता सीमित होगी। रिपोर्ट के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा की पूरी घेराबंदी का आदेश देकर कहा था कि वह बिजली, भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति रोक दी जाए। 
एन्क्लेव की हमास-नियंत्रित सरकार ने कहा, कि गाजा में सभी बुनियादी सेवाएं बिजली पर निर्भर हैं, और राफा गेट के माध्यम से ईंधन की आपूर्ति रोकने के कारण जनरेटर के साथ उन्हें आंशिक रूप से संचालित करना संभव नहीं होगा। संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने भी कहा है कि उन्हें गाजा में अपने सभी 14 खाद्य वितरण केंद्रों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके चलते पांच लाख लोगों को महत्वपूर्ण खाद्य सहायता मिलनी बंद हो गई है।
रिपोर्ट के अनुसार, गाजा, सबसे घनी आबादी वाले स्थानों में से एक है, जहां 140 वर्ग मील के क्षेत्र में लगभग 20 लाख लोग रहते हैं, लगभग 17 सालों से दुनिया से लगभग पूरी तरह से कटा हुआ है, जब से हमास ने यहां नियंत्रण किया है। इसने इजराइल और मिस्र को क्षेत्र पर सख्त घेराबंदी करने के लिए प्रेरित किया, जो जारी है। इजराइल ने गाजा पर हवाई और नौसैनिक नाकाबंदी भी बनाए रखी है। एन्क्लेव की आधी से अधिक आबादी गरीबी में रहती है। लगभग 80 प्रतिशत लोग मानवीय सहायता पर निर्भर हैं।