इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम की स्‍टार ओपनर टैमी बीयूमोंट ने सोमवार को द विमेंस हंड्रेड में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। वेल्‍श फायर की कप्‍तान टैमी बीयूमोंट ने ट्रेंट रोकेट्स के खिलाफ कार्डिफ में खेले गए मुकाबले में केवल 61 गेंदों में 20 चौके और दो छक्‍के की मदद से 118 रन बनाए।

टैमी बीयूमोंट द विमेंड हंड्रेड में शतक जमाने वाली पहली महिला बैटर बन गई हैं। बीयूमोंट की पारी की मदद से वेल्‍श फायर ने 100 गेंदों में तीन विकेट खोकर 181 रन बनाए। जवाब में ट्रेंट रोकेट्स की टीम 100 गेंदों में 5 विकेट खोकर 140 रन बना सकी। इस तरह वेल्‍श फायर ने 41 रन से मुकाबला अपने नाम किया।

बीयूमोंट का तूफानी शतक

वेल्‍श फायर की कप्‍तान टैमी बीयूमोंट ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला एकदम सही साबित हुआ। बीयूमोंट ने सोफिया डंकली (24) के साथ पहले विकेट के लिए केवल 46 गेंदों में 81 रन की साझेदारी की। एलाना किंग ने डंकली को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके वेल्‍श को पहला झटका दिया।

इसके बाद बीयूमोंट ने साराह ब्राइस (31*) के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। इस बीच बीयूमोंट ने शतक जमाकर रिकॉर्ड बनाया। कर्स्‍टी गॉर्डन ने गार्डनर के हाथों कैच आउट कराकर बीयूमोंट की पारी का अंत किया। इसके बाद गॉर्डन ने लौरा हैरिस को खाता नहीं खोलने दिया और नाइट स्‍कीवर ब्रंट के हाथों कैच आउट कराया। ट्रेंट रोकेट्स की तरफ से कर्स्‍टी गॉर्डन ने दो विकेट लिए। एलाना किंग को एक सफलता मिली।

हरमनप्रीत कौर का बल्‍ला रहा खामोश

182 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ट्रेंट रोकेट्स को लीजेल ली (26) और ब्रीओनी स्मिथ (48) ने 44 गेंदों में 78 रन की साझेदारी करके दमदार शुरुआत दिलाई। शबनिम इस्‍माइल ने ली को डेविस के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही डेविस ने स्मिथ को डंकली के हाथों कैच आउट कराकर वेल्‍श को दूसरी सफलता दिलाई।

फिर ट्रेंट रोकेट्स की कप्‍तान नाइट स्‍कीवर ब्रंट (10) का कैच डंकली ने अपनी ही गेंद पर पकड़ा। हरमनप्रीत कौर का बल्‍ला खामोश रहा, जिन्‍होंने 23 गेंदों में दो चौके की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। ट्रेंट रोकेट्स की टीम 100 गेंदों में 5 विकेट खोकर 140 रन बना सकी। वेल्‍श फायर की तरफ से फ्रेया डेविस ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। एलेक्‍स हार्टली, शबनिम इस्‍माइल और सोफिया डंकली के खाते में एक-एक विकेट आया।