भोपाल । शहर में इन दिनों मौसम का मिजाज नरम गरम चल रहा है। लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन में कोहरा, कुहासा, हल्के बादलों की स्थिति बन रही है, ऐसे में न्यूनतम तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है। पिछले छह सालों बाद फरवरी का पहला पखवाड़ा इतना गर्म बीत रहा है। इस साल अब तक सिर्फ एक दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंचा है, पिछले छह सालों की तुलना की जाए तो फरवरी के पहले पखवाड़े में न्यूनतम तापमान 4 से 7 बार 10 डिग्री के नीचे रहा है, इसके पहले 2018 में भी ऐसी ही स्थिति बनी थी, जब तापमान बढ़े हुए थे। फरवरी का पहला पखवाड़ा बीतने को है।
इस दौरान शहर में मौसम के अलग-अलग रंग नजर आ रहे हैं। उत्तर भारत में आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण इन दिनों हल्के बादलों के कारण इन दिनों रात के तापमान बढ़े हुए हैं। शहर में गुरूवार को भी सुबह कुहासा रहा, जिसके कारण विजिबिलिटी एक हजार मीटर के आसपास रही, वहीं आंशिक बादल भी रहे। सर्द हवाओं के कारण दिन में हल्की ठंडक का भी अहसास हुआ।
तापमान में हल्की गिरावट की संभावना
मौसम विज्ञानी ने बताया कि इस समय एक ऊपरी हवा का चक्रवात मध्य महाराष्ट्र में बना हुआ है। एक ट्रफ मप्र होते हुए उत्तर प्रदेश तक जा रही है, इसके कारण नमी आ रही है। इससे कुहासा, हल्के बादलों की स्थिति बन रही है। अभी एक दो दिन तापमान में हल्की गिरावट की संभावना है, इसके बाद 17 फरवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है।