कंज्यूमर इंटेलीजेंस फर्म नील्सनआईक्यू ने बताया कि भारतीय FMCG उद्योग ने 2024 की जनवरी-मार्च अवधि में राष्ट्रीय स्तर पर मात्रा के मामले में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुभव किया है। बता दें कि पांच तिमाहियों में पहली बार ग्रामीण खपत शहरी से आगे निकल गई।

नीलसनआईक्यू (NIU) ने 2024 की पहली तिमाही के लिए अपने तिमाही स्नैपशॉट में कहा कि खाद्य और गैर-खाद्य दोनों क्षेत्रों ने 2024 की पहली तिमाही में खपत में वृद्धि में योगदान दिया, लेकिन भोजन की तुलना में गैर-खाद्य में लगभग दोगुनी वृद्धि देखी गई।

FMCG उद्योग में बढ़ोतरी

FMCG उद्योग ने मूल्य में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि का अनुभव किया है, जिसका श्रेय अखिल भारतीय स्तर पर मात्रा में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि को जाता है। इसमें कहा गया है कि इस तिमाही के लिए वॉल्यूम वृद्धि Q1 2023 से अधिक थी, जो 3.1 प्रतिशत थी।

एनआईक्यू के कस्टमर सक्सेस इंडिया के प्रमुख रूजवेल्ट डिसूजा ने कहा  कि एफएमसीजी उद्योग की वृद्धि Q12024 में उपभोग रुझानों से प्रेरित रही है, जिसमें पांच तिमाहियों में पहली बार ग्रामीण क्षेत्रों ने शहरी विकास को पीछे छोड़ दिया है। 

विशेष रूप से, डिसूजा ने कहा कि घरेलू और व्यक्तिगत देखभाल (HPC) श्रेणियों ने खाद्य श्रेणियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। जबकि खाद्य श्रेणियों में उच्च यूनिट खरीद देखी गई है, एचपीसी में वृद्धि काफी हद तक बड़े पैक आकारों की लोकप्रियता से प्रेरित है।

त्रैमासिक स्नैपशॉट ने बताया कि शहरी और आधुनिक व्यापार में खपत में मंदी है, जबकि ग्रामीण और पारंपरिक व्यापार में तेजी है।

ग्रामीण उपभोग  में वृद्धि

एनआईक्यू ने कहा  कि ग्रामीण उपभोग वृद्धि ने धीरे-धीरे गति पकड़ी है और Q12024 में शहरी (विकास) को पीछे छोड़ दिया है। शहरी उपभोक्ता मांग में क्रमिक गिरावट देखी जा रही है, जिससे इस तिमाही में 5.7 प्रतिशत की गिरावट आई है।

खुदरा क्षेत्र के भीतर, आधुनिक व्यापार 14.7 प्रतिशत की मजबूत दोहरे अंक की मात्रा वृद्धि प्रदर्शित कर रहा है। दूसरी ओर, पारंपरिक व्यापार में स्थिर वृद्धि देखी गई, मात्रा में 2024 की पहली तिमाही में 5.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि पिछली तिमाही (2023 की चौथी तिमाही) में यह 5.3 प्रतिशत थी, यह दर्शाता है कि पारंपरिक खुदरा चैनल अपनी पकड़ बनाए हुए हैं।

स्नैपशॉट के अनुसार, अखिल भारतीय स्तर पर, खाद्य और गैर-खाद्य दोनों क्षेत्रों ने उपभोग में वृद्धि में योगदान दिया, लेकिन भोजन की तुलना में गैर-खाद्य में लगभग दोगुनी वृद्धि देखी गई।

इसमें कहा गया है कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में खाद्य श्रेणियों में अधिक इकाइयां खरीदी गईं, जबकि गैर-खाद्य श्रेणियों में अधिक बड़े पैक खरीदे गए।

Q1 2023 की तुलना में 4.8 प्रतिशत में वृद्धि

Q1 2024 में, खाद्य क्षेत्र में मात्रा वृद्धि Q1 2023 की तुलना में 4.8 प्रतिशत थी, जो कि Q4 2023 में 5.3 प्रतिशत से कम है। विकास में यह मंदी मुख्य रूप से स्टेपल के अंतर्गत आने वाले उत्पादों के कारण है।

इसके विपरीत, गैर-खाद्य श्रेणियों में सुधार हुआ है, पिछले वर्ष की तुलना में Q1 2024 में खपत 11.1 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जो कि Q4 2023 में दर्ज 9.6 प्रतिशत से अधिक है।

इसमें कहा गया है कि इस सुधार का श्रेय ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धि को दिया जा सकता है, जिसमें 2024 की पहली तिमाही में 12.8 प्रतिशत की वृद्धि दर (2023 की चौथी तिमाही में 9.8 प्रतिशत की तुलना में) शामिल है, जिसका नेतृत्व व्यक्तिगत देखभाल और घरेलू देखभाल श्रेणियों ने किया।

शहरी क्षेत्रों में, गैर-खाद्य क्षेत्र में व्यक्तिगत देखभाल में खपत बढ़ रही है, जो कि 2024 की पहली तिमाही में 8.4 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है, जबकि 2023 की चौथी तिमाही में यह 5.8 प्रतिशत थी।

एनआईक्यू ने बताया कि FMCG उद्योग में बड़े खिलाड़ी छोटे खिलाड़ियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि, पिछली दो तिमाहियों में बड़ी कंपनियों की तुलना में छोटे निर्माताओं ने गैर-खाद्य श्रेणियों में उच्च मात्रा वृद्धि दर देखी है।

यह कहा कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि छोटे खिलाड़ियों को खाद्य क्षेत्र में कीमतें स्थिर रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जबकि गैर-खाद्य श्रेणियों में, महत्वपूर्ण मूल्य वृद्धि के साथ, उच्च मात्रा में वृद्धि का अनुभव हुआ है।