इंदौर ।   कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर में एक भाषण में कहा था कि इंदौर केवल एक शहर नहीं, बल्कि इंदौर एक दौर है। इस बात को इंदौर एक बार फिर साबित करने जा रहा है। इस बार बात धर्म की होगी। वस्तुत: 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम के नव्य-भव्य मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा से पहले 14 जनवरी को इंदौर से रामोत्सव यात्रा का शुभारंभ होगा। यह यात्रा पहले दक्षिण में रामेश्वरम् जाएगी। इसके बाद वहां से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी। यात्रा में पूरे देश से 500 से ज्यादा प्रसिद्ध इंटरनेट मीडिया इंफ्लुएंसर जुड़ेंगे। इसके अलावा कई सनातनी राजनेता और लेखक भी जुड़ेंगे। रामोत्सव यात्रा संगठन के मलय दीक्षित ने बताया कि पहली बार यह ऐसा अवसर होगा, जब इंटरनेट मीडिया इंफ्लुएंसर इतनी बड़ी संख्या में एक साथ धार्मिक यात्रा निकालेंगे। 14 जनवरी को इंदौर से शुरू होने वाली यात्रा में आगे श्रीराम का रथ चलेगा। इस रथ की डिजाइन तैयार की जा रही है। अयोध्या तक पूरी यात्रा भगवान राम के उस वन गमन पथ पर ही चलेगी, जिस पर चलकर श्रीराम ने वनवास के चौदह वर्ष व्यतीत किए थे। 17 जनवरी की शाम को यात्रा रामेश्वरम् पहुंचेगी। वहां हनुमान चालीसा का पाठ और ध्वज वंदन के साथ अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। रात में जहां विश्राम करेंगे, वहां प्रभु राम से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। यह यात्रा करीब एक महीने बाद अयोध्या पहुंचेगी। इसमें प्रतिदिन सुबह 5:45 बजे हनुमान चालीसा का पाठ, बजरंग बली का ध्वज वंदन होगा, उसके बाद ही यात्रा शुरू होगी। इसके अलावा यात्रा में भगवान राम से जुड़े स्थानों के बारे में इंफ्लुएंसर्स को बताया जाएगा और वे अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट (यूट्यूब, इंस्टाग्राम, एक्स, फेसबुक इत्यादि) पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे। यह पूरी यात्रा अपने आप में अनोखी होगी।

ये दिग्गज रहेंगे यात्रा में शामिल

इंदौर से शुरू होने वाली यात्रा में अभिनेता सुनील शेट्टी, राजनेता स्मृति ईरानी, इंटरनेट मीडिया इंफ्लुएंसर अमित भड़ाना, एल्विश यादव, युवा हिंदुत्ववादी नेता कपिल मिश्रा, तेजिन्दर पाल, हैदराबाद के विधायक टी राजा व इंदौर से मंत्री व विधायक कैलाश विजयवर्गीय समेत कई दिग्गज शामिल रहेंगे। इसके अलावा मप्र के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव भी प्रदेश में कुछ समय तक यात्रा के साथ रहेंगे। यात्रा के अयोध्या पहुंचने पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय स्वयं इस यात्रा का स्वागत करेंगे। साथ ही यात्रा में विश्व हिंदू परिषद जैसे कई हिंदू संगठनों के पदाधिकारी शामिल रहेंगे।

'एडवेंचर लाइफ आफ श्री राम' को एक्सप्लोर करेंगे

संयोजक मलय ने बताया कि अयोध्या से रामेश्वरम् के बीच प्रभु राम से जुड़े सभी स्थानों से युवाओं को परिचित कराया जाएगा। वाल्मिकी रामायण के अनुसार, भगवान राम ने जहां-जहां समय व्यतीत किया है, इंटरनेट मीडिया इंफ्लुएंसर उन स्थानों पर कंटेंट बनाएंगे और इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करेंगे। समुद्र पर पुल की आधारशिला कहां से रखी, राजा दशरथ के श्राद्ध कहां किए, समुद्र की चेतावनी कौन से स्थान से दी, भरत कहां मिले, समुद्र के बीच में कहां पीने योग्य मीठा पानी है समेत कई स्थानों को एक्सप्लोर किया जाएगा। इन जगहों पर सभी कंटेंट 'एडवेंचर लाइफ आफ श्री राम' विषय पर बनाए जाएंगे। इस रूट में कई ऐसी जगहें हैं, जो आज तक गूगल पर नहीं हैं। उन्हें भी कंटेंट के जरिए दुनिया के सामने लाया जाएगा।

यात्रा में 10 विश्व रिकार्ड बनाने की है योजना

इंदौर से रामेश्वरम् फिर रामेश्वरम् से अयोध्या की इस यात्रा में इंफ्लुएंसर द्वारा करीब 10 विश्व रिकार्ड बनाने की योजना है। इसमें पौधारोपण समेत कई योजनाएं शामिल हैं। जल्द ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।