सनातन धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन हरियाली तीज का अपना महत्व होता हैं जो कि सावन के पवित्र महीने में पड़ता हैं इस दिन सुहागिनें भगवान शिव के संग माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करती हैं और निर्जला व्रत भी रखती हैं।


माना जाता हैं कि हरियाली तीज का व्रत पूजन करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती हैं साथ ही पति की आयु भी लंबी होती हैं वही कुंवारी कन्याओं द्वारा तीज व्रत को करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती हैं लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी हरियाली तीज पर नहीं करना चाहिए वरना दांपत्य जीवन में दरार पैदा होने लगती हैं और कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

 

तीज पर सुहागिनें न करें ये गलतियां-
धार्मिक और ज्योतिष की मानें तो हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाओं को भूलकर भी काली चूड़ियां नहीं पहननी चाहिए। इस दिन केवल हरी या फिर लाल रंग की चूड़िया ही पहनें ऐसा करने से रिश्तों में प्रेम और मजबूती बनी रहती हैं इसके अलावा काला रंग वैवाहिक जीवन में तनाव और झगड़े को बढ़ाता हैं ऐसे में इस रंग की चीजों को अगर तीज पर पहना जाए तो नकारात्मकता में वृद्धि होती हैं जो समस्याओं को पैदा करती हैं।

 

हरियाली तीज रखने वाली महिलाओं को व्रत के दौरान एक घूट भी पानी नहीं पीना चाहिए। उन्हें केवल निर्जला उपवास रखना चाहिए। इस दिन पति से किसी भी तरह की बहस, लड़ाई झगड़ा या फिर क्लेश नहीं करना चाहिए वरना वैवाहिक जीवन पूरी तरह बर्बाद हो सकता हैं इस दिन मन को प्रसन्न रखना जरूरी हैं। हरियाली तीज के दिन पूजा शुभ मुहूर्त पर ही करना चाहिए और व्रत का पारण भी मुहूर्त देखकर ही करें। ऐसा करने से व्रत पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता हैं।