जीवन में कर्ज की स्थिति जब भी आती है तो वह एक अत्यंत ही कठोर समय होता है. कई बार ऐसे मोड़ आते हैं की किसी न किसी वजह से न चाहते हुए भी कर्ज लेना पड़ता है. अब ऎसे में कर्ज का असर जीवन में सुख शांति को भी कम कर देने वाला होता है.

जब कर्ज लेने के बाद उससे छुटकारा नहीं मिल पाता है तो यह मानसिक वेदना भी बन जाता है. ऎसे में यदि जल्द से जल्द कुछ उपायों को कर लिया जाए तो रहत मिल सकती है. आइये जानते हैं कैसे हमें कर्ज से मुक्ति पाने में सहायता मिल सकती है.

कर्ज से मुक्ति के लिए करें लक्ष्मी पूजन
धन की देवी देवी लक्ष्मी जी का पूजन हर किसी को कर्ज से मुक्ति दिला सकता है. लक्ष्मी जी की विधि-विधान से पूजा करना शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है उसे जीवन में कभी भी कोई संकट या आर्थिक परेशानी नहीं होती है. देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार का दिन बहुत खास माना जाता है. यह दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित है. लेकिन इसके अलावा भी हर दिन लक्ष्मी पूजन शुभता दिलाता है. धन का सुख पाने के लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखना बहुत जरूरी है. हर कोई चाहता है कि उसके घर में मां लक्ष्मी का वास हो. अगर ऎसे में उनकी पूजा करने के साथ-साथ कुछ उपाय अपनाए जाएं तो व्यक्ति को कर्ज संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. आर्थिक लाभ के नए रास्ते खुलते हैं.

कर्ज मुक्ति के उपाय
अगर हम कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपाय में लक्ष्मी पूजन को जरूर अपनाएं. इसके अनुसार लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही कुंवारी कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलानी चाहिए.

कार्यों में रुकावटों का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए पीले रंग के वस्त्र और दक्षिणा ब्राह्मण को दान करनी चाहिए. इससे मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं. ऎसा करने से काम समय पर पूरे होते हैं आर्थिक लाभ बना रहता है.

आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए चींटियों को चीनी खिलाने से सारे रुके हुए आर्थिक लाभ दूर हो जाते हैं. काम सुलझ जाते हैं. यह उपाय नियमित रुप से करना शुभ होता है. शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें कमल का फूल चढ़ाएं. मां लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत प्रिय है और वह इससे प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं.