बॉलीवुड फिल्में अपने कंटेंट को लेकर हमेशा दर्शकों के बीच छाई रहती हैं। आज के दौर में अगर कोई फिल्म चलती है तो अपने कंटेंट की वजह से और फ्लॉप होती है तो भी अपने कंटेंट की वजह से ही। ऐसे में मेकर्स अक्सर उन कहानियों का चुनाव करते हैं, जिससे दर्शक सीधे तौर पर जुड़ सकें। यानी की पटकथा लेखक अक्सर वही कहानियों का निर्माण करते हैं, जो ज्वलंत और ऑडियंस के दिलों में रच-बस जाएं। आज के इस लेख में हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सरहद पार के इश्क का कहानी को दिखाती है।

गदर: एक प्रेम कहानी

सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म  ‘गदर: एक प्रेम कहानी’ दो मुल्क में बसे एक प्रेमी जोड़े के प्यार कहानी को दिखाती है। फिल्म में सनी ने भारत के तारा सिंह का किरदार अदा किया है। वहीं, दूसरी ओर अमीषा पटेल ने पाकिस्तान की सकीना की भूमिका अदा की है। यह फिल्म भारत और पाकिस्तान के बंटवारे का भी जीवंत चित्रण करती है। अब 22 साल बाद इसका सीक्वल भी जल्द ही रिलीज होने के लिए तैयार है।

हिना

इस लिस्ट में दूसरा नाम ऋषि कपूर की फिल्म 'हिना' का है। यह फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में ऋषि कपूर के अपोजिट पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार नजर आई थीं। बता दें कि इसमें ऋषि का किरदार जानबूझकर पाकिस्तान नहीं जाता। एक्सीडेंट के बाद वह झेलम नदी में बहते हुए पड़ोसी मुल्क पहुंच जाता है, जहां वह जेबा से मिलता है और दोनों में प्यार हो जाता है।

रिफ्यूजी

फिल्म ‘रिफ्यूजी’ क्रॉस बॉर्डर लव स्टोरी दिखाती फिल्म है। इस फिल्म से अभिषेक बच्चन और  करीना कपूर ने अपने करियर का डेब्यू किया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी साबित हुई थी।  रिफ्यूजी (अभिषेक) मंजूर के परिवार को पाकिस्तान जाने में मदद करता है और उसकी बेटी (करीना) को दिल दे बैठता है।

वीर-जारा

बॉलीवुड की पॉपुलर फिल्म ‘वीर-जारा’ शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक रही है। इस फिल्म के गाने आज भी दर्शकों द्वारा सुने जाते हैं। फिल्म में दो अलग मुल्क के प्रेमी की कहानी है, जो एक-दूसरे से प्यार तो करते हैं, लेकिन कभी मिल नहीं पाते हैं। फिल्म शाहरुख के अलावा प्रीति जिंटा मुख्य भूमिका में थी।