चोटिल होने के कारण पिछले लंबे समय से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अब आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. इस सीरीज में भारतीय कप्तान के साथ-साथ एक नया उकप्तान भी देखने को मिलेगा. इस खिलाड़ी को हाल ही में एक बड़े इवेंट के लिए टीम इंडिया का कप्तान भी बनाया गया है. बता दें भारत को डबलिन के मालहाइड में 18, 20 और 23 अगस्त को तीन टी20 मैच खेलने हैं.

टीम इंडिया को मिला नया उपकप्तान

टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के उपकप्तान की जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव संभाल रहे थे. लेकिन आयरलैंड दौरे के लिए उन्हें आराम दिया गया है. ऐसे में आयरलैंड दौरे के लिए युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का उप्कप्तान बनाया गया है. ऋतुराज गायकवाड़ हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा भी बने थे.

एशियाई खेलों में संभालेंगे कप्तानी की जिम्मेदारी

टीम इंडिया 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच एशियन गेम्स खेलने जाएगी. एशियन गेम्स 2023 में महिला के साथ-साथ पुरुष टीमें भी क्रिकेट मैच खेलेंगी. आगामी एशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है. गायकवाड़ की अगुआई वाली पुरुष टीम को एक जून तक आईसीसी टी20 रैंकिंग के आधार पर क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश मिला है.

टीम इंडिया के लिए अभी तक खेले 10 मैच

ऋतुराज गायकवाड़ ने भारत के लिए अभी तक 2 वनडे और 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. वनडे में उन्होंने 27 रन और टी20 में 16.88 के औसत से 135 रन बनाए हैं, जिसमें 1 अर्धशतक शामिल है. ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाए हैं. ऋतुराज ने आईपीएल 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था और 4 अर्धशतकों की मदद से कुल 590 रन बनाए थे.

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड-

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान.