वाशिंगटन| रिपब्लिकन पार्टी के केविन मैक्कार्थी शनिवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर चुन लिए गए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 164 सालों में यह पहला मौका है, जब लगातार 14 असफल मतपत्रों के बाद 15वें दौर के मतदान में स्पीकर का चुनाव हो पाया हो। मैक्कार्थी ने हाउस स्पीकर बनने के लिए पर्याप्त वोट हासिल किए।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस सप्ताह की शुरूआत में कहा था कि यह देश के लिए शर्मनाक है कि पूरी तरह कार्यात्मक कांग्रेस, संघीय सरकार की विधायिका नहीं है।

इस बीच, सभी हाउस डेमोक्रेट्स ने न्यूयॉर्क से कांग्रेसी हकीम जेफ्रीस के लिए मतदान किया, जिससे वह अल्पसंख्यक नेता और कांग्रेस के किसी भी कक्ष में पार्टी चलाने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी सांसद बन गए।

रिपब्लिकन होल्डआउट्स को पलटने के लिए, मैक्कार्थी ने रियायतों की एक श्रृंखला बनाई, जिसमें हाउस स्पीकर को बाहर करने के लिए एक निचली सीमा और सीमा सुरक्षा बिल पर एक फ्लोर वोट शामिल था।

उन्होंने वादा किया कि देश की ऋण सीमा को बढ़ाने के प्रयासों को खर्च में कटौती के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

मैक्कार्थी ने ट्विटर पर लिखा: मुझे उम्मीद है कि इस सप्ताह के बाद एक बात स्पष्ट हो गई है: मैं कभी हार नहीं मानूंगा।

सीनेट के बहुमत के नेता चक शूमर, जो न्यूयॉर्क डेमोक्रेट भी हैं, ने मैक्कार्थी के चुनाव के बाद कथित रियायतों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रस्ताव हमारे देश के लिए विनाशकारी परिणामों के साथ एक सरकारी डिफॉल्ट का कारण बनेगा।

पहला दिन शुक्रवार को मैक्कार्थी का वोट काउंट जेफ्रीस से आगे निकल गया।

8 नवंबर, 2022 के मध्यावधि चुनावों में, रिपब्लिकन ने 222 से 212 के अपेक्षित अंतर से सदन जीता।

डेमोक्रेट्स ने सीनेट पर नियंत्रण बनाए रखा। उपराष्ट्रपति के बाद सदन के अध्यक्ष का स्थान आता है।