क्या आप जानते हैं कि सुबह पी जाने वाली आपकी ड्रिंक का चुनाव आपके स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डाल सकता है? यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सुबह अदरक और हल्दी का पानी पीने की सलाह देते हैं।कच्ची हल्दी और अदरक दोनों ही प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कई बीमारियों और सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होते हैं। अदरक में जिंजरोल और हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाए जाते हैं। ऐसे में सुबह- सुबह इनसे बनी ड्रिंक को पीने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह गठिया जैसी स्थितियों से राहत दिलाने के साथ ही पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

पाचन स्वास्थ्य सुधारे

अदरक का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन एंजाइम्स के सीक्रिशन को बढ़ावा देने और मतली को कम करके पाचन में सहायता के लिए किया जाता है। वहीं, हल्दी पाचन तंत्र को शांत करके पाचन स्वास्थ्य बेहतर बनाती है। ऐसे में अदरक हल्दी से बन ड्रिंक को पीने से पाचन को स्टीमूलेट करने और पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है।

इम्युनिटी बढ़ाए

हल्दी और अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करते हैं। अदरक-हल्दी ड्रिंक के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है और संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ सकती है।

पीरियड्स के दर्द को कम करे

अदरक का मध्यम सेवन मासिक धर्म यानी पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी सहायक होता है, जिसे डिसमेनोरिया भी कहा जाता है।

दिल को बनाए हेल्दी

हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होती है, जो दिल को स्वस्थ रखने और आपको दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है। इसके अलावा, यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट और एंटीऑक्सीडेंट है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

हल्दी ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार साबित होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।

वजन कंट्रोल करे

अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी यह ड्रिंक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और सूजन को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है, जबकि अदरक भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। ऐसे में सुबह हल्दी और अदरक पीने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।