भोपाल : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री और धार जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने अधिकारियों को जिले के औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर के विस्तार को देखते हुए विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र में अधोसंरचना विकास और पानी की व्यवस्था को लेकर मास्टर प्लॉन में पर्याप्त प्रावधान किये जाने के लिये भी कहा है। प्रभारी मंत्री विजयवर्गीय आज धार में जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में मौजूद केन्द्रीय राज्य मंत्री महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती सावित्री ठाकुर ने अधिकारियों से जिले के दान-दाताओं से पहल कर सुकन्या समृद्धि योजना में गरीब बालिकाओं के जीवन निर्वाह की जिम्मेदारी लेने के लिये भी कहा। बैठक में विधायक सर्वकालू सिंह ठाकुर, हीरालाल अलावा, प्रताप ग्रेवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेड़ा भी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री विजयवर्गीय ने निर्देश दिये कि मान परियोजना में पीने के पानी की उपलब्धता रहे। उन्होंने कारम डेम के कार्य को नियत समय में पूरा करने के लिये कहा। विजयवर्गीय ने अधिकारियों से कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजना में भी जिले का प्रदर्शन श्रेष्ठ रहे, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने जिला अस्पताल समेत समस्त स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किये जाने पर जोर दिया। बैठक में बताया गया कि जिले में “एक पेड़ माँ के नाम’’ कार्यक्रम में अब तक 4 लाख 10 हजार पौधे लगाये जा चुके हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि सक्षम आँगनवाड़ी के लिये केन्द्र सरकार द्वारा एक लाख रुपये की राशि दी जायेगी। इससे आँगनवाड़ी में पोषण वाटिका, वाटर हॉर्वेस्टिंग और भवन निर्माण का कार्य किया जायेगा। इस योजना में 850 आँगनवाड़ी में काम चल रहा है। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने पीथमपुर में गंदे पानी के व्यवस्थापन समेत अन्य योजनाओें की प्रगति की जानकारी दी।