भोपाल । मध्य प्रदेश में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए सितंबर के अंतिम सप्ताह में आचार संहिता प्रभावी हो सकती है। इसे देखते हुए राज्य सरकार जन आस्था से जुड़े स्थानों के जीर्णोद्धार और पुनर्निर्माण में तेजी ला रही है।
प्रदेश सरकार सितंबर मध्य तक राम राजा लोक ओरछा, जाम सांवली हनुमान लोक छिंदवाड़ा, पीताम्बरा लोक दतिया और पशुपतिनाथ लोक मंदसौर के लिए भूमिपूजन कर सकती है। इन लोक के जीर्णोद्धार की घोषणा पिछले महीनों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में सागर में संत रविदास लोक के लिए भूमिपूजन किया है। ऐसा करके भाजपा सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग को साधने का प्रयास किया है। बुंदेलखंड क्षेत्र में इस वर्ग के लोग बड़ी संख्या में हैं। अन्य भी प्रदेश के जाने-माने स्थान हैं और इनसे सभी वर्ग के लोग बड़ी संख्या में जुड़े हैं।
उज्जैन में महाकाल महालोक निर्माण के बाद मुख्यमंत्री ने एक के बाद एक लोक के जीर्णोद्धार की घोषणा की है। अभी तक संत रविदास लोक सागर, देवी लोक सलकनपुर और परशुराम लोक जानापाव के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया जा चुका है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन में महाकाल महालोक का लोकार्पण किया है, तो संत रविदास लोक की आधारशिला रखी है। संभावना जताई जा रही है कि राम राजा लोक ओरछा या मां पीताम्बरा लोक दतिया के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश आ सकते हैं।