ओंकारेश्वर। नर्मदा किनारे स्थित नजर निहाल आश्रम के संस्थापक संत श्री नर्मदानंद बापूजी महाराज के मार्गदर्शन में राष्ट्र समर्पित नर्मदेश्वर महादेव अयोध्या प्रतिष्ठा यात्रा समिति के तत्वावधान में आज शुक्रवार को एक धर्म यात्रा निकाली जा रही है, जो कि ओंकारेश्वर से आरंभ होकर 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी, जहां श्रीराम मंदिर, न्यास अयोध्या  को स्वयंभू नर्मदेश्वर शिवलिंग सम्मानपूर्वक सौंप दिया जाएगा। 

यात्रा में एक स्वयंभू शिवलिंग ले जाया जा रहा है जो कि नर्मदा मैया के गर्भ में स्वत: निर्मित हुआ है। यह स्वयंभू नर्मदेश्वर शिवलिंग अयोध्या में निर्मित होने जा रहे भगवान् श्रीराम के मंदिर में स्थापित किया जाएगा। अयोध्या में निर्मित हो रहे भव्य श्रीराम मंदिर के चारों ओर परकोटे में भी मंदिर बनाए जाने हैं। इन्हीं मंदिरों में से एक मंदिर में नर्मदेश्वर महादेव स्थापित होंगे। मध्यप्रदेश के लिए यह गौरव की बात है कि, यह स्वयंभू नर्मदेश्वर शिवलिंग अयोध्या में स्थापित होने जा रहा है। उक्त शिवलिंग की ऊंचाई 4 फिट है और वजन लगभग 600 किलो है।

उक्त धर्म यात्रा के संबंध में जानकारी देते हुए विश्व हिंदू परिषद,मालवा प्रांत सह प्रांत प्रचार प्रसार प्रमुख रवि कसेरा ने अरण्यपथ न्यूज नेटवर्क ओर ईएमएस को बताया कि यह यात्रा 18 अगस्त को ॐकारेश्वर से शुरू होकर बड़वाह, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, ब्यावरा, गुना, शिवपुरी, झांसी, कानपुर, लखनऊ, होते हुए 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी। सभी मुख्य जगहों पर यात्रा के दौरान धर्म सभा का भी आयोजन होगा।

इंदौर में यह यात्रा 18 तारीख को नगर में भ्रमण करेगी, यात्रा का मार्ग तेजाजी नगर, आईटी पार्क चौराहा, राजीव गांधी प्रतिमा, चाणक्यपुरी चौराहा, अन्नपूर्णा मंदिर, महाराणा प्रताप प्रतिमा, गंगवाल बस स्टैंड, बड़ा गणपति चौराहा, महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा, मरी माता चौराहा होते हुए मोनी बाबा के आश्रम पर पहुंचेगी तथा वहां सभा होने के बाद उज्जैन के लिए रवाना हो जाएगी। इस पूरी यात्रा के निर्विघ्न एवं  सुरक्षित रूप से अयोध्या पहुंचने की व्यवस्था सुरक्षा विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है।