पटना । ‎बिहार के सीएम ‎नीतीश कुमार यूपी से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो वह फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दल अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं। यूपी के फूलपुर लोकसभा सीट से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चुनाव लड़ने की चर्चा तेज हो गई है, इस चर्चा को खुद नीतीश कुमार की पार्टी ने हवा दी है। पार्टी नेताओं को लगता है कि नीतीश कुमार यूपी से चुनाव लड़ने से न सिर्फ जदयू को लाभ मिलेगा, बल्कि विपक्ष का गठबंधन मजबूत स्थिति में होगा। हालांकि यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन दावों को खारिज कर दिया है। जातीय समीकरणों के लिहाज से फूलपुर लोकसभा सीट नीतीश कुमार के लिए बेहतर बताई जा रही है। दरअसल, फूलपुर का जातीय समीकरण नीतीश कुमार के लिए सकारात्मक साबित हो सकता है। यहां अब तक हुए चुनाव में ओबीसी सांसद सबसे ज्यादा बने हैं। ‎जिनमें राम पूजन पटेल तीन बार और जंग बहादुर पटेल दो बार सांसद रहे हैं। नीतीश कुमार कुर्मी जाति से आते हैं। इस‎लिए फूलपुर संसदीय सीट सियासी तौर पर बेहद अहम है। 
बता दें ‎कि आजादी के बाद से यह संसदीय सीट न सिर्फ पहले प्रधानमंत्री पं. नेहरू का संसदीय क्षेत्र रहा, बल्कि यहां से तमाम दिग्गजों ने चुनाव लड़ा है। इनमें से कई ने चुनाव जीते और हारे तो कईयों की जमानत गई। देश के पहले प्रधानमंत्री ने 1952 में पहली लोकसभा में पहुंचने के लिए इसी सीट पर चुना और लगातार तीन बार 1952, 1957 और 1962 में उन्होंने यहां से जीत दर्ज कराई थी। नेहरू के चुनाव लड़ने के कारण इस सीट को वीआईपी सीट का दर्जा मिला। इस सीट पर राम मनोहर लोहिया जनेश्वर मिश्र जैसे दिग्विजयों ने भी जीत हासिल किया है तो वहीं विजय लक्ष्मी पंडित, सोनेलाल पटेल और बसपा के संस्थापक कांशीराम यहां से चुनाव हार चुके है।
भले ही विभिन्न दलों के नेता इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। ले‎किन इस मामले में नीतीश कुमार ने अभी तक एक शब्द नहीं बोला है। वो विपक्ष की एकता की बात कर रहे हैं, लेकिन फूलपुर के मुद्दे पर उन्होंने अभी तक अपनी जुबान नहीं खोली है। वहीं, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि फिलहाल 2024 को लेकर नीतीश कुमार के चुनाव लड़ने की चर्चा को सिर्फ चर्चा कहा जा सकता है।