नई दिल्ली । नया संसद भवन बनकर तैयार है। उम्मीद हैं कि नव निर्मित संसद भवन का औपचारिक उद्घाटन इस महीने के अंत तक किया जाएगा। इसका उद्घाटन 26 मई को हो सकता है, इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ साल पहले 2014 में पद की शपथ ली थी। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री द्वारा 970 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बने नए भवन का उद्घाटन करने की बात कही जा रही है। नए संसद में कई आधुनिक, हाईटेक और सुरक्षा के लिहाज से इंतजाम किए गए हैं। 
हालांकि, रिपोर्टों के अनुसार, जुलाई में शुरू होने वाला आगामी मानसून सत्र नए भवन में आयोजित होने की संभावना नहीं है। इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ऐसी अटकलें हैं कि जी20 देशों की संसदों के अध्यक्षों की बैठक साल के अंत में नए भवन में हो सकती है। भारत 2023 के लिए जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। 
त्रिकोणीय आकार के संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था और अगस्त 2022 तक पूरा होना था। 64,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित, नई चार मंजिला इमारत में 1,224 सांसद बैठ सकते हैं। नए संसद भवन में तीन मुख्य द्वार हैं, जिनका नाम ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार रखा गया है। भवन में सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं। इमारत का एक अन्य आकर्षण संविधान हॉल है, जिसे देश की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है। हॉल में भारत के संविधान की मूल प्रति रखी गई है। इसमें एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष और भोजन कक्ष भी हैं। नए संसद भवन में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और देश के अन्य प्रधानमंत्रियों की तस्वीरें होंगी।