भुवनेश्वर । देश का विकास राजमार्ग से जुड़ा है और मोदी सरकार ने पिछले 9 साल में राजमार्ग के विकास के लिए बहुत काम किया है। राजमार्ग के विकास के लिए आधारभूमि के क्षेत्र में तेजी से काम हुआ है। यह बात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को भुवनेश्वर में कही। ओडिशा के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे शाह ने भुवनेश्वर लोक सेवा भवन में आयोजित कार्यक्रम में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
शाह ने कहा कि कामाख्यान नगर-डुबुरी चार लेन 51 किमी. रास्ता 761 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इस खंड में दो बड़े पुल, सात छोटे पुल, सात अंडरपास, दो जानवरों के अंडरपास और 1.73 किलोमीटर लंबे बायपास हैं। इस खंड से जंगली जानवरों के सुरक्षित मार्ग को ध्यान में रखकर 160 मीटर और एक अन्य 80 मीटर जानवरों के अंडरपास का भी निर्माण हुआ है। यह राजमार्ग कामख्यानगर और डुबुरी को जोड़ने वाला यह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 53, जिसकी लंबाई 51 किलोमीटर है।
कालाहांडी के मोटर से बैनर वाया लड्डूगांव तक 15 किमी. लंबा यह मार्ग 34 करोड़ रुपये से बन रहा है। इससे भी इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास होगा। पीएम मोदी ने बिजली उत्पादन, डैम, ब्रिज, पुलिया या नेशनल हाईवे बनाना हो या प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क के जरिए गांव को मुख्य मार्ग से जोड़ना हो, यह सब 9 वर्ष में किया गया है। शाह ने कहा कि मैं ओडिशा के लोगों को बताना चाहता हूं कि 2014-15 में एक दिन में जहां 12 किमी. मार्ग बनते थे, आज 2021-22 में 29 किमी बन रहे हैं। इससे मुख्य रूप से आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी। ओडिशा में कई परियोजनाएं बनाई गई हैं।
शाह ने कहा कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में नवीन बाबू ने पूरे देश के सामने उदाहरण पेश किया है। गृहमंत्री ने आपदा प्रबंधन पर कहा कि केंद्र एवं राज्य मिलकर काम करें, तब आपदा को भी परास्त कर सकते है, यह बात नवीन बाबू ने प्रमाणित की है।
पटनायक सरकार की प्रशंसा कर केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि ओडिशा का आपदा प्रबंधन आज पूरे देश एवं दुनिया में चर्चित है। ओडिशा ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में पूरे देश का मार्गदर्शन किया है। केंद्र के आपदा प्रबंधन नीति को नवीन बाबू ने धरातल पर उतारा है, खुद भी इस क्षेत्र में बड़ा काम किया है। पहले आपदा में हजारों में लोग मारे जाते थे, मगर आज ओडिशा सरकार जीरो नुकसान पर काम कर रही है। इसके लिए मैं नवीन पटनयाक को धन्यवाद देता हूं।
नक्सलियों से मुकाबले का जिक्र कर शाह ने कहा कि ओडिशा में नक्सलियों की गतिविधियों पर पूरी तरह से नियंत्रण है। नक्सलवाद से मुकाबले के लिए नवीन बाबू ने हमेशा हमारा साथ दिया है। शाह ने अपने उद्बोधन की शुरूआत महाप्रभु जगन्नाथ जी के चरणों में प्रणाम करके की। उन्होंने कहा कि गुजरात से आता हूं। जगन्नाथ जी के प्रति यहां आपके मन में जितनी भक्ति व श्रद्धा है, उतनी ही भक्ति व श्रद्धा गुजरात के लोगों में भी है। शाह ने कहा कि महानभूमि से राष्ट्रपति बनाने का गौरव भारतीय जनता पार्टी और एनडीए की सरकार ने दिया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, इस्पात एवं खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक और एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद उपस्थित थे।