भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (गुरुवार) मध्य प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर सागर जिले के बीना आएंगे। वे यहां बीना रिफाइनरी में इथिलीन क्रैकर परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

वर्ष 2028 तक इस इकाई में व्यवसायिक उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। यह योजना बीना के पास बुंदेलखंड क्षेत्र में एक मेगा पेट्रोकेमिकल पार्क के विकास की संभावनाओं को भी जन्म देगी।

जनसम्पर्क अधिकारी बबीता मिश्रा ने बताया कि यह परियोजना निर्माण चरण के दौरान अनुमानित 15,000 रोजगार अवसरों के सृजन के साथ क्षेत्र में रोजगार और कौशल विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इससे प्रस्तावित डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल पार्क और सहायक व्यवसायों के साथ 2 लाख 77 हजार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने बताया कि बीना में 50000 करोड़ रुपये की यह अभूतपूर्व परियोजना भारत के पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण निवेश है। यह पहल आत्मनिर्भर भारत मिशन के ही अनुरूप है, क्योंकि यह पेट्रोकेमिकल उत्पादों की कमी को पूरा करेगी, जिससे वार्षिक विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी सुबह 9:50 बजे भारतीय वायुसेना के विमान से भोपाल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे और यहां से वे हेलीकॉप्टर से बीना के लिये रवाना होंगे। बीना में शिलान्यास कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी भोपाल एयरपोर्ट पर आएंगे और भारतीय वायुसेना के विमान से छत्तीसगढ़ के रायगढ़ लिए प्रस्थान करेंगे।

10 औद्योगिक परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी बीना परियोजना के साथ ही प्रदेश की 10 नई औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इनमें लगभग 1.02 लाख करोड़ का नया निवेश आएगा और 2.37 लाख नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

नर्मदापुरम जिले में 227.54 एकड़ में विद्युत एवं नवकरणीय ऊर्जा उपकरण विनिर्माण औद्योगिक क्षेत्र प्रमुख है। यह पार्क 3,300 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करेगा और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 6,600 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे।

- इंदौर में दो नए आईटी पार्क का शिलान्यास भी होगा। यह नए आईटी पार्क्स, आईटी और आईटीईएस क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लायेगा। इन पार्क्स में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है, जिससे 25,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

- दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के समीप होने के कारण रतलाम में मेगा इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जो मालवा क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा। यह मेगा इंडस्ट्रियल पार्क कपड़ा, ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स आदि सेक्टर्स के लिए एक बड़े केंद्र के रूप में उभरेगा और कुल 75,400 करोड़ रुपये निवेश को आकर्षित करेगा एवं प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1,72,000 व्यक्तियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

- शाजापुर, गुना, मऊगंज, आगर मालवा, नर्मदापुरम और मक्सी में छह नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य राज्य में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है। इन परियोजनाओं से लगभग 16,500 करोड़ रुपये से अधिक निवेश आकर्षित होगा और 33,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।