ग्वालियर ।   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 2 अक्टूबर को ग्वालियर आगमन होगा। इस दौरान वे ग्वालियर के मेला मैदान में आयोजित भव्य समारोह में प्रदेशभर के विकास कार्यों का डिजिटल लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे, साथ ही विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण) के तहत हितग्राहियों को गृह प्रवेश भी कराएंगे।

सभी मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे

कार्यक्रम में ग्वालियर जिला सहित ग्वालियर एवं चंबल संभाग के विभिन्न जिलों के हितग्राही व नागरिक भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा की तैयारियों की संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने शुक्रवार को गूगल मीट के जरिए विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के तहत एयर फोर्स स्टेशन से मेला मैदान तक पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाएं, साथ ही ऐहतियात बतौर शहर में और शहर को जोड़ने वाले सभी मार्गों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं।

यातायात व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम

उन्होंने निर्देश दिए कि यह आयोजन पूरी तरह गरिमामय ढंग से हो, साथ ही पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की जाए। व्यवस्थाएं ऐसी हों जिससे ग्वालियर व चंबल संभाग के विभिन्न जिलों से आ रहे हितग्राही व गणमान्य नागरिक सुविधाजनक तरीके से निर्धारित सेक्टर तक पहुंच सकें, साथ ही यातायात व्यवस्था भी सुचारू बनी रहे।

वर्चुअल बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी. श्रीनिवास वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक चंबल सुशांत सक्सेना, पुलिस उप महानिरीक्षक कृष्णावेणी देशावतु, कलेक्टर ग्वालियर अक्षय कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल सहित ग्वालियर संभाग के अन्य जिलों के कलेक्टर व एसपी सहित अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

कलेक्टर ने दिया तैयारियों का प्रजेंटेशन

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी. श्रीनिवास वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रवास के दौरान एयरबेस से लेकर कार्यक्रम स्थल और संपूर्ण शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इंटेलीजेंस टीम द्वारा पूरी सतर्कता के साथ काम किया जा रहा है। ग्वालियर कलेक्टर अक्षय कुमार ने पीपीटी प्रजेन्टेशन के जरिए सभी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में लगभग एक लाख लोगों के शामिल होने की संभावना को ध्यान में रखकर सभी इंतजाम किए गए हैं।

अलग-अलग जिलों से आने वाले वाहन सुविधाजनक तरीके से पार्किंग में खड़े कराए जा सकें, इसके लिए जिलेवार अलग-अलग कलर कोडिंग की गई है। पार्किंग स्थलों को प्रदर्शित करने के लिए साइन बोर्ड लगाए जा रहे है। इस पर रूट चार्ट भी रहेगा, ताकि वाहन चालक को यह ज्ञात हो सके, कि वाहन कहां से प्रवेश करके पार्किंग तक पहुंच सकेगा।

मदद के लिए सहायता केन्द्र

मदद के लिए सहायता केन्द्र खोले जा रहे हैं। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री के मुख्य आतिथ्य में प्रदेश के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण प्रस्तावित है, जिसमें ग्वालियर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए पक्के आवासों का लोकार्पण भी प्रस्तावित हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री मोदी मालिकाना हक प्रदान करेंगे।