सावन में बारिश की कमी को भादो माह के दो दिनों ने ही पूरा कर लिया। रायपुर सहित पूरे छत्‍तीसगढ़ में बुधवार व गुरुवार को हुई जमकर बारिश के चलते प्रदेश भर में बारिश की स्थिति सुधर गई है और प्रदेश भर में एक जून से लेकर 15 सितंबर तक 937.6 मिमी बारिश हुई है। अकेले रायपुर में ही दो दिनों में 161.9 मिमी वर्षा हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून अभी भी सक्रिय है और शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है। साथ ही अधिकतम तापमान में अब बढ़ोतरी होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अब मौसम का मिजाज थोड़ा बदलने वाला है और रविवार तक वर्षा की गतिविधि थोड़ी कम होगी। अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी शुरू होगी, हालांकि हल्की से मध्यम बारिश होगी।

रायपुर जिले में 1179.1 मिमी बारिश

एक जून से लेकर 15 सितंबर तक रायपुर जिले में 1179.1 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 21 फीसद ज्यादा है। दो दिन पहले यानि 13 सितंबर तक की स्थिति में रायपुर जिले में 1017.2 मिमी वर्षा हुई थी, इस प्रकार दो दिनों में ही 161.9 मिमी वर्षा हुई है।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव

बीते दो दिनों की बारिश के चलते रायपुर के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति हो गई। प्रोफेसर कालोनी, कुशालपुर क्षेत्र, कमल विहार क्षेत्र, सेजबहार क्षेत्र, पचपेड़ी नाका सहित कई क्षेत्रों में मुख्य मार्गों के साथ ही गली मुहल्लों में भी जलभराव रहा। सेजबहार से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में काफी ज्यादा जलभराव रहा। इसके साथ ही गड्ढों में पानी भरने के कारण पचपेड़ी नाका स्थित सर्विस रोड में गुरुवार रात एक ई-रिक्शा पलट गई।

बीजापुर में सर्वाधिक तो सरगुजा में सबसे कम बारिश

एक जून से 15 सितंबर तक प्रदेश में 937.6 मिमी वर्षा,जो सामान्य से 12 फीसद कम है। 13 सितंबर तक की स्थिति में प्रदेश में बारिश की स्थिति सामान्य से 17 फीसद कम थी। इस प्रकार दो दिनों में ही पांच फीसद पानी का स्तर बढ़ गया है।

जानकारी के अनुसार प्रदेश में चार जिलों में ज्यादा बारिश, 14 जिले में सामान्य बारिश, नौ जिले में कम बारिश हुई है। इसमें बीजापुर में सर्वाधिक 1590 मिमी बारिश हुई है,सामान्यसे 28 फीसद ज्यादा वर्षा हुई है और सरगुजा में सबसे कम बारिश 468.1 मिमी हुई है,जो सामान्य से 59 फीसद कम है।