इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 19 सितंबर यानी मंगलवार को मनाया जाने वाला है। भगवान गणेश के जन्म और जीवन से जुड़ी कई मान्यताएं हैं। ऐसी ही एक पौराणिक कथा में कहा गया है कि गणेश चतुर्थी वह समय है जब व्यक्ति को चंद्रमा को देखने से बचना चाहिए।

दादा-दादी या बुजुर्ग रिश्तेदार अक्सर हमें बताते हैं कि इस दौरान चंद्रमा को देखना एक अपशकुन है। तो ऐसा क्यों है?

ऐसा लगता है कि लोग मिथ्या दोष से बचने के लिए गणेश चतुर्थी पर चंद्रमा को देखने से बचते हैं। मिथ्या दोष एक ऐसा अभिशाप है जो किसी व्यक्ति को कुछ चुराने के झूठे आरोप में फंसा सकता है।

मान्यताओं के अनुसार, जब भगवान गणेश भाद्रपद माह की चतुर्थी को चांदनी रात में अपने वाहन (मूषक या चूहे) के साथ घर लौट रहे थे, तो चंद्रमा भगवान ने भगवान के गोल पेट, उनके हाथी के सिर और उनके वाहन का मज़ाक उड़ाया। । चंद्र देव, चंद्र को अपने अच्छे रूप पर गर्व होने के लिए जाना जाता है। क्रोधित भगवान गणेश ने उन्हें श्राप दिया कि उनकी रोशनी कभी भी पृथ्वी पर नहीं पड़ेगी।

गणेश ने कहा कि कोई भी चंद्रमा की पूजा नहीं करेगा, अगर किसी ने चंद्रमा को देखा, तो उन्हें आरोपों और आरोपों का सामना करना पड़ेगा, भले ही वे निर्दोष हों, जिससे उनकी प्रतिष्ठा खराब हो जाएगी। अपने अस्तित्व के डर से टूटे हुए चंद्रमा भगवान ने माफी मांगी, और उन्होंने अपना घमंडी और अशिष्ट व्यवहार खो दिया।

उन्होंने और अन्य देवताओं ने गणेश से क्षमा की प्रार्थना की, लेकिन चूंकि गणेश ने पहले ही उन्हें श्राप दे दिया था, इसलिए उन्होंने इसे पूरी तरह से रद्द नहीं किया। उन्होंने कहा कि लोग भाद्रपद चतुर्थी को छोड़कर किसी भी समय चंद्रमा को देख सकते हैं। यदि कोई इस दिन चंद्रमा को देखता है तो उसे झूठे आरोप का सामना करना पड़ता है।

मान्यताओं के अनुसार, चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखने के बाद श्री कृष्ण भी मिथ्या दोष के प्रभाव से पीड़ित हो गए। उन पर बहुमूल्य मणि स्यमंतक चुराने का आरोप था। ऋषि नारद, जो भगवान गणेश के श्राप के बारे में जानते थे, ने श्री कृष्ण को अपशकुन से उबरने के लिए व्रत रखने के लिए कहा।

मिथ्या दोष से मुक्ति के लिए इस मंत्र का जाप करें:

सिंहः प्रसेनमवधीत्सिंहो जाम्बवता हतः।
सुकुमारक मारोदीस्तव ह्येष स्यमन्तकः॥