भोपाल : राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि शिक्षक विद्यार्थियों को माता-पिता और राष्ट्र की सेवा के संस्कार दे। श्री पटेल ने कहा कि तक्षशिला और नालंदा जैसे विश्व प्रसिद्ध विद्यापीठ, हमारी गौरवशाली धरोहर हैं। दुनिया भर के लोग शिक्षा प्राप्त करने भारत आते थे। उन्होंने शिक्षकों का आहवान किया कि वे भारतीय शिक्षा के प्राचीन गौरव की पुनर्स्थापना के लिए संकल्पित हों।
श्री पटेल प्रशासनिक एवम् प्रबंधकीय अकादमी भोपाल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह लोक शिक्षण संचालनालय और स्कूल शिक्षा विभाग के तत्वावधान में हुआ। राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा श्री इन्दर सिंह परमार और प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी उपस्थित थे।
राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि यह शिक्षकों की महती जिम्मेदारी है कि राष्ट्र निर्माण के लिए सर्वस्व समर्पण के लिए तत्पर भावी पीढ़ी के निर्माण के लिए एकजुट होकर कार्य करें। शिक्षा और शिक्षण का स्वरूप ऐसा हो जो विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दे। सफलता की चकाचौंध में भी अपने माता-पिता, समाज और राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि प्राप्त सम्मान की गरिमा बनाये रखना सम्मानित शिक्षकों का दायित्व है। शिक्षक बच्चों को जो भी सिखाते हैं, उसे जीवन में उतारने के लिए प्रेरित करें। उन्हें अपने आचरण और व्यवहार से बच्चों को प्रेरित और प्रोत्साहित करें। उनमें सदाचार, व्यवहार एवं संस्कार के बीज रोपित करे। उन्हें बताये कि आचरण एवं व्यवहार जीवन में सफलता का आधार है। श्री पटेल ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में सरस्वती वंदना की संगीतमय प्रस्तुति की सराहना की।
समारोह में राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा श्री इन्दर सिंह परमार ने कहा कि गुरु एक श्रेष्ठ नागरिक का निर्माण करता है। गुरु परम्परा भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण है। हमारी सांस्कृतिक मान्यताओं में शिक्षक का स्थान सर्वश्रेष्ठ है। शिक्षक समुदाय विद्यार्थी एवं समाज के लिए प्रेरणा-पुंज के रूप में काम करे। अपने कार्य व्यवहार से दूसरों को प्रेरित करें।

राज्यपाल ने शिक्षकों को सम्मानित किया
 राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने 14 शिक्षकों को शाल, श्रीफल, प्रशस्ति-पत्र और सम्मान निधि चेक प्रदान कर सम्मानित किया। प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के 8 और हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के 6 शिक्षक सम्मानित हुए। राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 से सम्मानित प्रदेश के 3 शिक्षकों और शैक्षिक संगोष्ठी में चयनित प्रथम 3 शिक्षक-शिक्षिकाओं का भी सम्मान किया गया। आयुक्त स्कूल शिक्षा श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने आभार माना। समारोह में अध्यक्ष पंतजलि संस्कृत संस्थान श्री भरत बैरागी, अध्यक्ष मध्य प्रदेश पाठ्य-पुस्तक निगम श्री शैलेन्द्र बरुआ, अध्यक्ष योग आयोग श्री वेद प्रकाश,संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस, उपाध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल डॉ. रमा मिश्र, शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और सम्मानित शिक्षकों के परिजन उपस्थित थे।