ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाएगा. वर्ल्ड कप 2023 में 10 टीमें भाग लेंगी और कुल 48 मैच खेले जाएंगे. वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को खेलना है. भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. अब तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सर्वाधिक 5 बार वर्ल्ड कप जीता है. इसके अलावा भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार और श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक बार खिताब अपने नाम किया है.

भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत ने 12 साल पहले अपने घर में खेले गए 2011 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. ऐसे में इस बार उसे 2023 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का भी प्रबल दावेदार माना जा रहा है. रोहित शर्मा की कप्तानी में इस बार टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के लिए जी जान लगा देगी. भारत की पिचें स्पिन गेंदबाजों को मदद करती हैं और बल्लेबाजी के लिए भी बहुत शानदार रहती हैं. टीम इंडिया को अगर अपने घरेलू हालात का फायदा उठाते हुए 2023 वर्ल्ड कप जीतना है, तो हर मैच में उसे एक प्लेइंग इलेवन उतारने की जरूरत है. आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया की बेस्ट प्लेइंग इलेवन पर जो 2023 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता सकती है.

2023 वर्ल्ड कप में ओपनिंग की बात करें तो टीम इंडिया शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा से पारी की शुरुआत करवाएगी. टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली नंबर 3 पर खेलेंगे. सूर्यकुमार यादव नंबर 4 पर खेलते हुए नजर आएंगे. नंबर 5 पर विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल बैटिंग के लिए उतरेंगे. ऑलराउंडर के तौर पर टीम इंडिया नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए उपकप्तान हार्दिक पांड्या को उतारेगी. नंबर 7 पर खतरनाक मैच फिनिशर और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. रवींद्र जडेजा अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और घातक लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी से टीम इंडिया को मजबूती देंगे.

2023 वर्ल्ड कप में कुलदीप यादव को बतौर स्पिनर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चुना जाना तय है. कुलदीप यादव की बात करें तो उनके पास एक से बढ़कर एक स्पिन गेंदबाजी की वैरिएशन्स हैं. कुलदीप यादव 2023 वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों के लिए घातक साबित हो सकते हैं. 2023 वर्ल्ड कप के दौरान कुलदीप यादव जमकर कहर मचा सकते हैं. तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का प्लेइंग इलेवन में चुना जाना लगभग तय है.

2023 वर्ल्ड कप में लगभग ये होगी भारत की प्लेइंग इलेवन: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.